Covid-19 Vaccination-एक अप्रैल से बदल जाएंगे नियम, 45 पार को सभी लगा सकेंगे टीका

Coronavaccine


Covid-19 Vaccination के लिये देश में एक अप्रैल से नियम बदल जाएंगे। नये निर्देशों के मुताबिक अब 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के पात्र होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने यह फैसला किया। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को यह जानकारी दी। गौरतलब है कि पहले 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोग टीका लगवाने के पात्र थे। अब 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग कोविड-19 रोधी टीका लगवा सकेंगे। जावड़ेकर ने लोगों से टीके की खुराक के लिये पंजीकरण कराने की अपील की।

गुजरात में कुछ समूहों के लिए आधार की जरूरत खत्म

गुजरात सरकार ने मंगलवार को निराश्रितों, वृद्धाश्रमों, दिव्यांग कल्याण संस्थाओं में रहनेवाले लोगों को बिना आधार कार्ड के भी टीका लगवाने की मंजूरी दे दी। एक बयान में मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि राज्य में टीकाकरण अभियान के तहत बिना आधार कार्ड के भी वरिष्ठ नागरिक, आश्रय स्थलों में रह रहे 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों, वृद्धाश्रमों और दिव्यांग कल्याण संस्थाओं में रहनेवालों लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी। राज्य सरकार पहले ही साधुओं और संतों को बिना आधार कार्ड के ही टीके की खुराक देने का निर्णय कर चुकी है। राज्य में अब तक 5,833 केंद्रों में 39,36,104 लोगों को टीके की खुराक दी जा चुकी है।

coronavirus-vaccine

Covid-19 Vaccination-40,715 नये मामले, 199 की मौत

देश में एक दिन में कोविड-19 के 40,715 नये मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,16,86,796 हो गयी। उपचाराधीन मरीजों की संख्या में भी लगातार 13वें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गयी और वह 3,45,377 हो गयी है, जो कुल मामलों का 2.96 प्रतिशत है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में 199 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,60,166 हो गयी। कोविड-19 से मृत्यु दर देश में 1.37 प्रतिशत है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में बढ़े कोविड-19 के British Version के मामले, 478 सैंपल में से 90% में हुई पुष्टि

धीमी नहीं है Covid-19 Vaccination की स्पीड: सरकार

केंद्र ने इस बात से इनकार किया कि देश में कोविड टीकाकरण की गति धीमी है। इसके साथ ही सरकार ने जोर दिया कि देश में कोविड टीके की कोई कमी नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अब तक करीब 4.85 करोड़ लोग कोविड टीके की खुराकें ले चुके हैं। उन्होंने कहा कि किसी एक दिन पूरी दुनिया में जितने कोविड टीके लगाए जा रहे हैं, उनमें 30 से 40 प्रतिशत टीके भारत में लगाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:कोरोना रोकने के लिए पीएम ने निर्णायक कदम उठाने को कहा, पंजाब ने पेशा आधारित वैक्सीनेशन की मांग की