Cosmetics की ऐज कितनी है? सालोंसाल Cosmetics का प्रयोग बंद करें

Cosmetics की ऐज कितनी है? दोस्त-यारी में Cosmetics की अदला-बदली आम बात है। लेकिन यह आदत कुछ समय के लिए अच्छी लगती है। एक-दूजे को लगता है कि दोस्ती स्ट्रांग हो रही है। लेकिन यह आदत फंगल इंफेक्शन का एंट्री प्वाइंट है। फिर स्किन पर गंभीर स्किन प्राब्लम्स हो जाते हैं। इससे बचने के लिए Cosmetics प्रोडक्टस को जल्दी-जल्दी बदलना चाहिए। हाल ही में अमेरिकन आॅप्टोमेटिरक असोसिएशन की रिपार्ट के अनुसार प्रत्येक काॅस्मेटिक की एक्सपायरी डेट होती है।

बेस्ट बीफोर डेट जरूर पढ़ें

हाल ही में आई अमेरिकन आॅप्टोमेटिरक असोसिएशन की रिपार्ट के अनुसार प्रत्येक काॅस्मेटिक की एक्सपायरी डेट होती है। एक तय सीमा के बाद काॅस्मेटिक का प्रयोग घातक होता है। इनमें प्रयुत्क रसायन कुछ समय के बाद सेहत के लिए घातक होते हैं। काॅस्मेटिक की एक्सपायरी डेट जानकर ही उसे वैनिटी केस में जगह दें। कोई भी काॅस्मेटिक खरीदने से पहले उसपर लिखित बेस्ट बीफोर डेट जरूर पढ़ें।

वाइप टिशु इस्तेमाल के बाद फेंकें

इस्तेमाल के बाद काॅस्मेटिक का कसकर बंद करें। कतई मेकअप में काॅस्मेटिक शेयरिंग नहीं करें। चेहरे को वाइप टिशु से साफ करने के बाद उसे फेंक दे। क्योंकि वाइप टिशु का पुन प्रयोग त्वचा के लिए घातक हो सकता हैै।

ये भी पढ़ें : https://www.indiamoods.com/web-series-mum-bhai-truth-encounters-gangsters-alt-balajee-zee-5/?_thumbnail_id=35528

जानें कास्मेटिक की ऐज

लिपस्टिक की आयु 1-2 साल होती है। आयुसीमा लांघने के बाद लिपस्टिक सेहत पर नकरात्मक प्रभाव डालना शुरू कर देती है। नेल पेंट की आयुसीमा सिर्फ 12 महीने होती है। तीन साल तक बेफ्रिक होकर आईशैडो का प्रयोग किया जा सकता है। वाॅटर बेस्ड फाउंडेशन 12 महीने और Oil बेस्ड फाउंडेशन 18 महीने तक त्वचा पर नकरात्मक प्रभाव नहीं छोडते। मस्कारा की ट्यूब खुलने के बाद 8 महीने की होती है। 12 महीने के बाद हेयर स्प्रे का प्रयोग नहीं करना चाहिए। पाउडर 2 साल, कंसीलर 12 महीने, क्रीम व जेल क्लींजर 1 साल, pencil आईलाइनर 3 साल व लिप लाइनर 3 साल के बाद प्रयोग नहीं करना चाहिए।