बनिहाल-काज़ीगुंड Double-Tube Tunnel का निर्माण रुका, हड़ताल पर गये मज़दूर

tunnel
file

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के समीप 8.5 किलोमीटर लंबी बनिहाल-काजीगुंड डबल-ट्यूब सुरंग (Banihal-Qazigund Double-Tube Tunnel) का निर्माण कार्य सैकड़ों श्रमिकों के मंगलवार को अचानक हड़ताल पर चले जाने से प्रभावित हो गया। अधिकारियों ने मीडिया को यह जानकारी दी। इस सुरंग का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है और मार्च के आखिर तक उसे आम लोगों के उपयोग के लिए खोल दिये जाने की संभावना है।

Double-Tube Tunnel के मज़दूर इसलिये हैं नाराज़

एक अधिकारी ने बताया, ‘स्थानीय श्रमिक काम पर नहीं आये और उन्होंने सुबह में कुशल और अकुशल गैर स्थानीय श्रमिकों को भी काम नहीं करने दिया।’ उन्होंने बताया कि श्रमिक पिछले साल अगस्त से लंबित पारिश्रमिक (Pending Remuneration) को लेकर नाराज हैं।

कंपनी का दावा कर दिया भुगतान

banihal
file

हालांकि निजी निर्माण कंपनी के अधिकारियों ने दावा किया है कि कंपनी ने संबंधित ठेकेदार को पहले ही भुगतान कर दिया है और श्रमिकों की कोई दिहाड़ी लंबित नहीं है। अधिकारी के अनुसार, बनिहाल के उपसंभागीय मजिस्ट्रेट जहीर अब्बास और बनिहाल के थाना प्रभारी नईम-उल-हक ने प्रदर्शनकारी श्रमिकों से मुलाकात की लेकिन उन्होंने तब तक काम बहाल करने से मना कर दिया जब तक उन्हें भुगतान नहीं कर दिया जाता।

Double-Tube Tunnel -बनिहाल और काज़ीगुंड के बीच बननी है

उन्होंने कहा कि मुद्दे के समाधान का प्रयास जारी है ताकि इस प्रतिष्ठित परियोजना का निर्माण कार्य शीघ्र बहाल हो। इस सुरंग के बन कर तैयार हो जाने से जम्मू के बनिहाल और दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड के बीच फासला 35 किलोमीटर से घटकर 16 किलोमीटर रह जाएगा।