CM Manohar Lal Khattar Cabinet Expansion- एक जेजेपी और एक बीजेपी विधायक को मंत्री बनाया

khattar
khattar

CM Manohar Lal Khattar Cabinet Expansion-हरियाणा में सीएम मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) की कैबिनेट में दो नए मंत्री बनाए गए हैं. कैबिनेट विस्तार के तहत भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कमल गुप्ता (Kamal Gupta) और जननायक जनता पार्टी (JJP) के देवेंद्र सिंह बबली (Devender Singh Babli) को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है. दो साल में होने वाले दूसरे विस्तार में हिसार से बीजेपी के विधायक और टोहाना से जेजेपी के विधायक को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया.

सस्पेंस खत्म

इससे पहले सीएम ने Council of Ministers को लेकर कई महीनों से चल रही अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा, “हां, अब सस्पेंस खत्म हो गया है.” बता दें कि इन दो विधायकों के शपथ लेने के बाद, मुख्यमंत्री सहित मंत्रिपरिषद में संख्या बल 14 हो गई बै, जोकि ऊपरी सीमा भी है.

हरियाणा कैबिनेट की मौजूदा स्थिति

इससे पहले, मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के 27 अक्टूबर, 2019 को शपथ लेने के कुछ दिन बाद नवंबर 2019 में 10 विधायकों को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया था. मंत्रिपरिषद विस्तार के बाद अब बीजेपी के मुख्यमंत्री सहित 10 मंत्री हो गए हैं और जेजेपी के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सहित तीन मंत्री हो गए हैं, जबकि रंजीत सिंह चौटाला मंत्री के रूप में शामिल एकमात्र निर्दलीय विधायक हैं. अक्टूबर 2019 के चुनाव में बीजेपी को 90 विधानसभा सीट में से 40 सीट मिली थीं, लेकिन बहुमत नहीं मिला था. बाद में, उसने जेजेपी के साथ चुनाव बाद गठबंधन किया, जिसके 10 विधायक हैं.

यह भी पढ़ें: Employees and Pensioners – हरियाणा सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी की

राज्यपाल बंडारू दत्तारेय ने दोनों को शपथ दिलाई. कमल गुप्ता ने जहां संस्कृत में वहीं देवेंद्र बबली ने हिंदी में मंत्री पद की शपथ ली है. हालांकि इन दोनों मंत्रियों को कौनसा विभाग दिया जाएगा फिलहाल इसको लेकर खुलासा नहीं किया गया है.

सीएम बोले- ये आखिरी मंत्रिमंडल विस्तार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस मंत्रिमंडल विस्तार पर कहा कि ये सरकार का पहला और आखिरी मंत्रिमंडल विस्तार है. पहले 12 मंत्री थे वहीं अब 14 हो गए हैं. उन्होंने आगे कहा कि हम सभी के मंत्रियों के कामकाज से खुश हैं. इसके अलावा मंत्रियों के विभाग पर उन्होंने अभी भी सस्पेंस बरकरार रखा है.

दुष्यंत चौटाला ने दी बधाई

वहीं हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा दोनों नए मंत्रियों को बधाई दी. साथ ही उन्होंने मंत्रियों द्वारा अच्छे काम की उम्मीद जताई है.

CM Manohar Lal Khattar Cabinet Expansion-कौन हैं देवेंद्र बबली?

देवेंद्र बबली टोहाना से जेजेपी के विधायक है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला को 2019 के विधानसभा चुनाव में टोहाना से मात दी थी. देवेंद्र बबली कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर के नजदीकी रहे हैं. 2019 में कांग्रेस छोड़कर जेजेपी ज्वाइन की थी. देवेंद्र बबली किसान आंदोलन के दौरान विवादों में भी रहे हैं. पहले किसानों के पक्ष में बोले थे. लेकिन विरोध होने पर किसानों को लेकर विवादित बयान दिया था और बाद में माफी मांगी थी.

कौन हैं कमल गुप्ता?

वहीं कमल गुप्ता हिसार से विधायक हैं. आरएसएस के कार्यकर्ता रहे हैं. 2014 में सावित्री जिंदल को हराया था. 2019 में भी हिसार से जीत दर्ज की. राज्य में बीजेपी के सबसे पुराने कार्यकर्ताओं में से एक हैं. वैश्य समाज से आते हैं. वहीं कल देर शाम नए बनने जा रहे मंत्रियों के लिए ऑफिस तैयार करने का काम शुरू किया जा चुका था.