Clubhouse Audio Leak पर घिरे कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, जितिन प्रसाद ने कहा- उनके विचार पाकिस्तान समर्थित

cong leader digvijay singh
file

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के कथित Clubhouse Audio Leak पर वे घिर गए हैं। बीजेपी उन पर लगातार हमलावर है। हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले जितिन प्रसाद ने शनिवार को ट्वीट करके दिग्विजय सिंह पर आरोप लगाया कि वो ‘पाकिस्तान समर्थित’ विचारों के लिए जाने जाते हैं.दरअसल मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का कथित तौर पर एक क्लबहाउस ऑडियो लीक हुआ है जिसमें वो कई पत्रकारों और नागरिक समाज के लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं.

Clubhouse Audio Leak में 370 हटाने का विरोध किया था

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार जब उनसे सवाल पूछा गया कि मोदी सरकार के हारने के बाद अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो किन मुद्दों पर आगे बढ़ा जाएगा तो उत्तर में दिग्विजय ने कहा कि अनुच्छेद 370 के हटाए जाने को कांग्रेस ‘दोबारा से देखेगी.’

यह भी पढ़ें: 2022 के चुनाव पर बीजेपी की नज़र, जितिन प्रसाद पार्टी में शामिल, यूपी में पार लगाएंगे बीजेपी का बेड़ा

दिग्विजय पाकिस्तान समर्थित विचारों के लिए जाने जाते हैं-जितिन

जितिन प्रसाद ने ऑडियो को रिट्वीट करते हुए लिखा, “वो अपने पाकिस्तान समर्थित विचारों के लिए जाने जाते हैं. इस तरह से वह एक दिन पाकिस्तान के विभाजन के लिए इंदिरा जी की भी निंदा कर सकते हैं.” दिग्विजय सिंह ऑडियो में कह रहे हैं, “अनुच्छेद 370 को हटाने और जम्मू-कश्मीर के राज्य के दर्जे को छीनने का फ़ैसला बहुत बड़ा था. मैं कहना चाहूंगा कि दुखदायी फ़ैसला था और कांग्रेस इस मुद्दे को दोबारा देखेगी.”

jitin p
file

Clubhouse Audio Leak पर बीजेपी बोली-ज़हर फैला रहे हैं

इसके बाद बीजेपी ने कांग्रेस के शीर्ष नेता पर आरोप लगाए कि वो ‘पाकिस्तान की भाषा बोलते’ हैं और भारत के ख़िलाफ़ ज़हर फैला रहे हैं.

बहुत दुखद बताया था 370 को हटाना

 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने ‘क्लब हाउस’ संवाद के दौरान यह टिप्पणी करके एक विवाद को जन्म दे दिया कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना और राज्य का दर्जा खत्म करना ‘बहुत दुखद’ है तथा उनकी पार्टी इस पर पुनर्विचार करेगी। उनकी इस टिप्पणी को लेकर भाजपा ने निशाना साधा और कांग्रेस पर भारत के खिलाफ बोलने तथा पाकिस्तान की ‘हां में हां’ मिलाने का आरोप लगाया।

Clubhouse Audio Leak पर घिरे कांग्रेस नेता ने बीजेपी को अनपढ़ों की जमात कहा

भाजपा का कहना है कि सिंह ने पाकिस्तानी मूल के पत्रकार के साथ संवाद के दौरान यह टिप्पणी की। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि इस मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को बयान देना चाहिए। उधर, दिग्विजय सिंह ने भाजपा पर पलटवार करते हुए ट्वीट किया, ‘अनपढ़ लोगों की जमात को ‘शैल’ (करेंगे) और ‘कंसिडर’ (विचार करना) में फ़र्क़ शायद समझ में नहीं आता।’

यह भी पढ़ें: Article 370 समाप्त होने के बाद पहले चुनावों के लिए जम्मू-कश्मीर में तैयारियां ज़ोरों पर

सोशल मीडिया पर छाया है मुद्दा

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने इस मामले पर कहा कि अगस्त, 2019 में कांग्रेस कार्य समिति ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर प्रस्ताव पारित किया था और वही पार्टी का आधिकारिक रुख है तथा वरिष्ठ नेताओं को उसी प्रस्ताव को देखना चाहिए। सोशल मीडिया पर उपलब्ध बातचीत के एक हिस्से के मुताबिक, दिग्विजय सिंह ने क्लबहाउस संवाद में कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना और राज्य का दर्जा खत्म करना बहुत दुखद है। कांग्रेस पार्टी इस विषय पर निश्चित तौर पर पुनर्विचार करेगी।