CBSE Discontinued Same Day Evaluation Policy- 12वीं की बची परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई हुआ सख्त

CBSE 10TH BOARD RESULT
CBSE 10TH BOARD RESULT

CBSE Discontinued Same Day Evaluation Policy- CBSE क्लास 12वीं की बची परीक्षाओं को लेकर सख्ती अपना रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सख्ती दिखाते हुए क्लास बाहरवीं की बची परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं. इनमें मुख्य है सेम डे इवैल्युएशन पॉलिसी (Same Day Evaluation Policy) खत्म करना. सीबीएसई बोर्ड ने उसी दिन कॉपियां जांचने का काम आज से बंद करने के निर्देश दिये हैं और ये भी कहा है कि बोर्ड अब किसी भी परीक्षा की आंसर-की जारी नहीं करेगा. इसके अलावा भी बोर्ड ने बारहवीं की परीक्षा आयोजन के संबंध में कई गाइडलाइंस जारी की हैं जिनका पालन स्कूलों को करना है.

ये हैं नई गाइडलाइंस

इन नये नियमों का पालन स्कूल के सेंटर सुपरिटेंडेंट्स को करना है. इन नई गाइडलाइंस के मुताबिक स्टूडेंट्स को 10.45 तक सेंटर के अंदर प्रवेश कर लेना है. अगर कोई स्टूडेंट लेट होता है तो उसकी ठीक से तलाशी ली जाएगी उसके बाद उसे प्रवेश मिलेगा. 10.45 पर स्टूडेंट्स के बैठने के बाद पेपर की मेल पासवर्ड के साथ स्कूलों को भेजी जाएगी और उसी समय पेपर प्रिंट होगा. अगर इस काम में देरी होती है और परीक्षा देर से शुरू होती है तो स्टूडेंट्स को उतना ही अतिरिक्त समय परीक्षा के लिए दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: CBSE Board Exam-राज्य सरकारों से 25 मई तक सुझाव मांगे, फैसला 30 को

CBSE Discontinued Same Day Evaluation Policy-बंद की सेम डे इवैल्युएशन पॉलिसी

यही नहीं बोर्ड ने उसी दिन कॉपियां चेक करने की पॉलिसी भी बंद कर दी है. अब पेपर खत्म होने के बाद ओएमआर शीट्स को पहले की तरह नहीं जांचा जाएगा बल्कि उन्हें सील करके रीजनल ऑफिस भेज दिया जाएगा. कॉपियां जांचने का काम बाद में होगा.

यह भी पढ़ें: CBSE Class 10-12 Board Exams 2022- 10 अक्टूबर तक हो सकता है डेटशीट का ऐलान

Objective paper answer key जारी नहीं होगी

यही नहीं स्कूलों को ऑब्जेक्टिव पेपर की आंसर-कीज (Objective paper answer key) भी जारी नहीं की जाएंगी. सेंटर सुपरिटेंडेंट इस बात का ध्यान रखेंगे कि पेपर के पैक समय के अंदर सील होकर रीजनल ऑफिस भेज दिए जाएं. कुल मिलाकर परीक्षाएं सुचारू और साफ तौर से कराने की पूरा जिम्मेदारी परीक्षा नियंत्रक की होगी.