इस दिन आएगा CBSE class 10, 12 का results

Controversy Over Board Exam
Controversy Over Board Exam

इस दिन आएगा CBSE class 10, 12 का results: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मई के तीसरे सप्ताह में कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा करेगा। कक्षा 12वीं के परिणाम पहले घोषित किए जाएंगे, जिसके बाद सीबीएसई कक्षा 10वीं के परिणाम  दो से तीन दिनों के बाद जारी कर देगा।

इंडियन एक्सप्रैस की रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा है कि  “कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम 13 से 17 मई, 2019 के बीच घोषित होने की संभावना है.  जो छात्र बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए थे. वह  cbse.nic.in और cbseresults.nic.in. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं.

कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. वहीं सीबीएसई ने कुछ स्कूलों और शिक्षकों को नोटिस भेजा है क्योंकि उन्होंने मूल्यांकन प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लिया, ऐसे में सीबीएसई उनसे जवाब मांग रही है. सीबीएसई सचिव ने बताया कि बोर्ड ने इन सभी स्कूलों को 50,000 रुपये का जुर्माना देने की भी सिफारिश की है.

करीब 35,000 शिक्षकों ने 14 मार्च, 2019 को शुरू हुई मूल्यांकन प्रक्रिया में भाग नहीं लिया था. 1.7 करोड़ कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया मई के पहले सप्ताह तक पूरी होने की संभावना है, जिसके बाद बोर्ड होगा परिणाम घोषणा के लिए प्रक्रिया शुरू करेगा. 

कंपार्टमेंट परीक्षा

इस साल कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को तीन मौके दिए जाएंगे. बोर्ड के अनुसार जो छात्र फेल हो जाएंगे उन्हें अगले साल परीक्षा देने का अवसर मिलेगा और उनके प्रेक्टिकल परीक्षा के अंक वही रहेंगे.  सीबीएसई के अनुसार, कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाला छात्र जुलाई या अगस्त में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए फिर से उपस्थित हो सकता है.  और अगले साल मार्च / अप्रैल में दूसरा मौका भी पा सकता है.  अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार  वेबसाइट Cbse.nic.in और CBSEguide.com पर जा सकते हैं. इस साल कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए 31 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे.