CBSE Class 10-12 Board Exams 2022- 10 अक्टूबर तक हो सकता है डेटशीट का ऐलान

Controversy Over Board Exam
Controversy Over Board Exam

CBSE Class 10-12 Board Exams 2022- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा की पहली परीक्षा की तारीख की घोषणा 10 अक्टूबर तक करने की उम्मीद है। एक बार शीट जारी होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in से अपनी बोर्ड परीक्षा समय सारणी डाउनलोड कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए नवंबर से दिसंबर के बीच आयोजित करेगा. सीबीएसई ने इस साल का रिवाइज्ड सिलेबस जारी कर दिया है. नए सिलेबस के अनुसार, छात्रों का लगातार मूल्यांकन किया जाएगा और फेयर मार्क्स के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए कई प्रोजेक्ट और एक्टिविटिज कंडक्ट की जाएंगी. 10वीं और 12वीं कक्षाओं को दो टर्म में विभाजित किया गया है-टर्म 1 और टर्म 2 और परीक्षाएं हर टर्म के अंत में आयोजित की जाएंगी.

यह भी पढ़ें –CBSE Term 1 November/December Exam- बोर्ड ने स्कूलों से मांगी छात्रों की लिस्ट, 30 तक जमा कर दें LOC

सीबीएसई इंटरनल असेसमेंट क्राइटेरिया

कक्षा 10 के छात्रों को Practical work, speaking, listening activities, projects and other activities के साथ-साथ तीन पीरियोडिक टेस्ट देने होंगे.
कक्षा 12 के छात्रों को टॉपिक के एंड या यूनिट टेस्ट, प्रैक्टिकल / प्रोजेक्ट के आधार पर मार्क किया जाएगा.
इंटरनल असेसमेंट में छात्रों द्वारा प्राप्त सभी मार्क्स CBSE IT Platform पर अपलोड किए जाएंगे. सीबीएसई नई योजना के उचित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों को मूल्यांकन, प्रश्न बैंक, शिक्षक प्रशिक्षण और अन्य सुविधाएं प्रदान करेगा.

यह भी पढ़ें: CBSE Released Notification For CTET 2021 Exam – जानें परीक्षा की तारीख और नियम

CBSE Class 10-12 Board Exams 2022-CBSE टर्म 1 एग्जाम डिटेल्स

  • CBSE टर्म 1 परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 के बीच 4-8 सप्ताह की अवधि के भीतर आयोजित की जाएगी. सीबीएसई जल्द ही सटीक तारीखों की घोषणा करेगा.
  • CBSE टर्म 1 प्रश्न पत्र में Assertion रीजनिंग टाइप टॉपिक पर मल्टीपल चॉइस प्रश्न (MCQ) होंगे.
  • टर्म 1 की परीक्षा 90 मिनट की अवधि के भीतर आयोजित की जाएगी. परीक्षा पूरे सीबीएसई 2021 सिलेबस के लगभग आधे हिस्से को कवर करेगी. सीबीएसई अपने एफिलिएटेड स्कूलों को मार्किंग स्कीम के साथ प्रश्न पत्र शेयर करेगी.
  • छात्रों को ओएमआर शीट प्रदान की जाएगी और उनके रिस्पॉन्स को स्कैन किया जाएगा और स्कूल अधिकारियों द्वारा सीबीएसई पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा.
  • CBSE टर्म 1 परीक्षा के मार्क्स सीबीएसई के एकेडमिक ईयर के फाइनल परिणाम में जोड़े जाएंगे.

Revised Syllabus for CBSE Term 1 Exam- टर्म 2 एग्जाम डिटेल्स

cbse 1

CBSE TERM -2 परीक्षा या साल के अंत की परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 के आसपास बोर्ड द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी.
टर्म 2 परीक्षा बचे हुए सिलेबस को कवर करेगी जो पूरे सिलेबस का 50 प्रतिशत है.
यह पेपर 2 घंटे की अवधि का होगा और इसमें विभिन्न फॉर्मेट में प्रश्न होंगे जैसे केस-बेस्ड प्रश्न, स्थिति-आधारित, ओपन एंडेड-शॉर्ट आंसर टाइप के प्रश्न और लॉन्ग आंसर टाइप के प्रश्न.


CBSE ने कहा है कि यदि टर्म 2 परीक्षा के समय स्थिति प्रतिकूल होती है, तो बोर्ड 90 मिनट के मल्टीपल चॉइस (एमसीक्यू) आधारित परीक्षा आयोजित करेगा.
छात्र के फाइनल ओवरऑल स्कोर का मूल्यांकन करने के लिए टर्म 1 और टर्म 2 के अंक जोड़े जाएंगे.