हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के घेराव को लेकर पंजाब के 9 शिअद विधायकों पर केस

CM Khattar

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का यहां विधानसभा के बाहर पिछले हफ्ते घेराव करने की कथित तौर पर कोशिश करने को लेकर चंडीगढ़ पुलिस ने पंजाब के नौ शिअद विधायकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। प्राथमिकी में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के शरणजीत सिंह ढिल्लों और विक्रम सिंह मजीठिया सहित अन्य विधायकों को नामजद किया गया है।

इन विधायकों पर केस दर्ज हुआ

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के विधायक शरणजीत सिंह ढिल्लों, विक्रम सिंह मजीठिया, बलदेव सिंह खैरा, सुखविंदर कुमार, हरिन्दर पाल सिंह चंदूमाजरा, कंवरजीत सिंह बारकंडी, मनप्रीत सिंह अयाली, गुरप्रताप सिंह वडाला और एन के शर्मा पर मामला दर्ज किया गया है। शिअद ने अपने विधायकों के खिलाफ मामला दर्ज किये जाने को दुर्भाग्यपूर्ण और अलोकतांत्रिक कदम बताया है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में BJP सरकार के खिलाफ कांग्रेस का अविश्वास प्रस्ताव नहीं हो सका पारित, सीएम बोले- अविश्वास कांग्रेस की पुरानी संस्कृति

सीएम मनोहर लाल खट्टर का घेराव किया, लगी ये धाराएं

CM

चंडीगढ़ पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 186 (लोक सेवक को सरकारी कामकाज करने में बाधा पहुंचाना), 323 (जानबूझ कर चोट पहुंचाने के लिए सजा) और 341 (अवैध तरीके से रोकना) सहित अन्य संबद्ध धाराओं के तहत एक मामला दर्ज किया है। गौरतलब है कि शिअद विधायकों ने 10 मार्च को विधानसभा भवन के बाहर खट्टर का घेराव किया था और केंद्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित करने की मांग की थी।

कथित बदसलूकी को लेकर पंजाब के विधायकों के एक समूह पर एफआईआर

इसके बाद, हरियाणा विधानसभा सचिवालय ने खट्टर के साथ कथित बदसलूकी करने को लेकर पंजाब के विधायकों के एक समूह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने का फैसला किया था। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने इस घटना की सोमवार को निंदा की और सदन को सूचित किया कि पंजाब से शिअद विधायकों के एक समूह ने पिछले हफ्ते हरियाणा के मुख्यमंत्री का उस वक्त कथित तौर पर घेराव करने और उन पर हमला करने की कोशिश की, जब वह मीडिया से बात कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर का दावा, बीजेपी करेगी जीत दर्ज

सीएम मनोहर लाल खट्टर अविश्वास प्रस्ताव पर जीत हासिल करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे

cm Manohar lal

हरियाणा विधानसभा सदन में सीएम मनोहर लाल खट्टर ने अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद प्रेसवार्ता कर रहे सीएम मनोहर लाल का अकाली दल के विधायकों ने घेराव करने की कोशिश की थी। बताया गया था कि उनसे अभद्रता भी की गई। इस मामले को लेकर हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने एक जांच कमेटी बनाने के निर्देश दिए थे। साथ ही विधायकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग भी हुई थी।

यह भी पढ़ें:कृषि कानून : चंडीगढ़ में सीएम खट्टर के आवास की ओर जा रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर छोड़ी पानी की बौछारें

जांच के लिये बनी थी कमेटी


मामले की जांच के लिए विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने शुक्रवार को हरियाणा गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा प्रधान सचिव अरुण गुप्ता, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव समेत पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए थे। अब मामला दर्ज किया गया है।