Follow these Vastu tips for progress- मिलेगा मान सम्मान, घर में आएगी खुशहाली

Follow these Vastu tips for progress
Follow these Vastu tips for progress

Follow these Vastu tips for progress-वास्तु टिप्स अपनाने से घर से नकारात्मक एनर्जी को दूर कर पॉज़िटिविटी लाई जा सकती है। साथ ही हर काम में आ रही बाधाओं से पार पाया जा सकता है। वास्तुशास्त्र के जानकार कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आज़माकर देखें।

केले का पेड़ देगा कामयाबी

कड़ी मेहनत के बावजूद करिअर में सफलता नहीं मिल रही है तो घर के सामने केले का वृक्ष लगाएं। इसके चारों तरफ साफ़-सफाई रखें। मान्यता है कि जितना केले का पेड़ बढ़ेगा उतना ही आपका करिअर बढ़ेगा। हिंदू धर्म में केले के वृक्ष को देव वृक्ष कहा गया है।

Follow these Vastu tips for progress-कुछ वास्तु टिप्स अपनाने से मिलेगी कामयाबी-पूर्व दिशा में मुंह करके पढ़ाई करें

पूर्व दिशा में मुंह करके पढ़ाई करने से सफलता मिलती है। इसलिए लोगों को पूर्व की तरफ मुख करके पढ़ना चाहिए। इससे आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। शास्त्रों के अनुसार पूर्व दिशा में भगवान गणेश का होता है। जो बल, बुद्धि का स्वरूप है। मान्यता है कि पूर्वोत्तर के दरवाजे व खिड़कियां खोलने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।
आपके जीवन या करिअर में परेशानियां आ रही हैं तो काले या स्लेटी रंग के कपड़ों का उपयोग न करें।

यह भी पढ़ें: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का महत्व जानें, किस हिस्से में कौन सी चीज रखना शुभ

ये टिप्स भी कमाल के, रखें ख्याल

vastu
vastu
  • उत्तरी दिशा की दीवार को ऑरेंज कलर में पेंट करवाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से व्यक्ति को जल्दी सफलता मिलती है।
  • घर के दक्षिण-पश्चिम में न्यून भार होने से अर्थात घर के नैऋत्य क्षेत्र पर अधिक भार न होने से अर्थात इस क्षेत्र के हल्के होने से करिअर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उनको मनचाही तरक्की नहीं मिल पाती।
  • यह भी पढ़ें:Success चाहिए तो घर में ये नियम अपनाएं, Success, वास्तु और मकान

Follow these Vastu tips for progress—- घर में शांति और समृद्धि रहेगी

vastukitchen
  • जिस घर का दक्षिण क्षेत्र नीचा होता है और उत्तर ऊंचा, ऐसे घर के निवासी उनके करिअर से सदैव असंतुष्ट रहते हैं, फिर चाहे उन्हें कितना ही अधिक धन अथवा ऊंचा पद प्राप्त हो। उनको धन की असंतुष्टि भी बनी रहती है।
  • उनका समय-समय पर नुक़सान भी होता रहता है।
  • जिस घर का दक्षिण भाग ज्यादा खुला रहता है तथा ईशान क्षेत्र खुला हुआ नहीं होता, उस घर के मुखिया के करिअर, मान-सम्मान-में कभी भी नकारात्मक प्रभाव दर्शाने लगते हैं।
  • दक्षिण या पश्चिम में जिस घर में गड्ढा होता है, वहां के अधिकांश निवासियों के करिअर सदैव बाधाग्रस्त होते हैं या यूं कहें कि वहां के निवासियों के प्रमोशन्स, कार्यक्षेत्र में वृद्धि रुक जाती है।
  • कभी-कभी उनके करिअर मेेें अचानक ऐसा मोड़ आ जाता है जिससे उन्हें नुकसान होता है।
  • इन वास्तु टिप्स को ध्यान में रखकर घर में आवश्यक बदलाव करें।