2019 की पहली छमाही में बॉक्स ऑफिस का हाल, क्या हिट, क्या फ्लॉप ?

kabir-9

2019 की पहली छमाही: साल 2019 के शुरुआती छह महीने लगभग खत्म हो चुके हैं और साल के पहले छह महीने में बहुत सारी फ़िल्में रिलीज़ हुईं है। ‘कबीर सिंह’ रिलीज़ के 5वें दिन बॉक्स ऑफिस पर सेंचुरी लगा चुकी है जबकि इससे पहले भारत ने भी अच्छा बिज़नेस किया। साल की शुरूआत में उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक ने अपनी अनोखी कहानी के साथ हमें आश्चर्यचकित किया, जबकि जोया अख्तर की गली बॉय ने हमें एक कल्ट क्लासिक फ़िल्म दी है और बदला के साथ, हमें पता चला कि क्राइम थ्रिलर ड्रामा का अपना एक आकर्षण है। इसके अलावा “भारत” भी अपनी गड़गड़ाहट सुनाने में कामयाब रही है।

arjun india

एक सफल दौड़ के साथ कई फिल्में चमक गयी, लेकिन कुछ फिल्में निराशाजनक भी थी। कलंक को सबसे बड़ी निराशा हाथ लगी थी, वहीं रॉ, एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा, सोनचिरैया, इंडियाज मोस्ट वॉन्टेड जैसी फिल्में भी कमाल नहीं कर पाई।

आइए पिछले छह महीनों की यादें ताज़ा करते हुए, एक बार फिर उन फिल्मों पर नज़र डालते हैं, जो साल के पहले भाग में अपना जादू चलाने में कामयाब रही है और वही कुछ फिल्में उम्मीद के मुताबिक अच्छा प्रदर्शन करने में असफ़ल रही है।

2019 की पहली छमाही में भारत का कमाल

Bharat8

सलमान खान अभिनीत भारत ने अभिनेता के करियर में सर्वोच्च ओपनर फ़िल्म बनने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है और आमिर खान अभिनीत ठग्स ऑफ़ हिंदूस्तान के बाद दूसरी सबसे बड़ी ओपनर बन गयी है। फिल्म ने सफलतापूर्वक 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है और अब नई ऊंचाई की तरफ़ अपने कदम बढ़ा रही है।

http://बांग्ला फिल्म का रीमेक थी मीना कुमारी की यादगार मूवी ‘बंदिश’

2019 की पहली छमाही में उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक हिट

uri

साल की शुरुआत में रिलीज हुई वॉर ड्रामा फ़िल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक एक स्लीपर हिट साबित हुई थी और 100 दिनों से अधिक समय तक सिनेमाघरों में रही यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर 245करोड़ से अधिक का कारोबार करने में सफल रही है।

बदला का हाल

badla

बदला ने साबित किया कि एक शानदार स्क्रिप्ट फिल्म को उछाल के साथ आगे ले जा सकती है क्योंकि इसने बॉक्स ऑफिस पर 100करोड़ से अधिक की कमाई की थी।

गली बॉय, दे दे प्यार दे, लुका छुप्पी, केसरी हिट

luka

गली बॉय, दे दे प्यार दे, लुका चुप्पी, केसरी बॉक्स ऑफिस पर एक डिसेंट हिट रही है जिसने 100 करोड़ से अधिक का कारोबार किया है। लेकिन साथ ही साथ कुछ निराशाएं भी थीं और कलंक इस चार्ट में सबसे ऊपर है क्योंकि इस बड़े बजट की फिल्म से 200 करोड़ से अधिक का व्यवसाय करने की उम्मीद की थी लेकिन वह ऐसा करने में विफल रही। दूसरी निराशाजनक फिल्मों में रॉ, एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा, सोनचिरैया, इंडियाज मोस्ट वॉन्टेड, वाय चीट इंडिया और ठाकरे शामिल हैं।