Booster Dose Campaign in Himachal- माइनस तापमान में भी बूस्टर डोज लगाने पहुंचे लोग

covid

Booster Dose Campaign in Himachal- लगातार हुई बर्फबारी के बाद Himachal में तापमान नीचे चला गया है. Kinnaur में कड़कड़ाती ठंड में भी जिले में कोविड के प्रिकॉशन डोज के लिए लोगों का हौसला (Booster Dose Campaign in Kinnaur) देखते ही बनता है. 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग भी पैदल चलकर (Vaccination in Kinnaur during snowfall) टीकाकरण के लिए रिकांगपिओ क्षेत्रीय चिकित्सालय पहुंच रहे हैं. डीसी किन्नौर (DC Kinnaur on covid vaccination) ने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंट लाईन कार्यकर्ताओं व 60 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके, सभी लोग जिन्हें कोविड रोधी दूसरा टीका लगाए 39 सप्ताह यानी नौ महीने बीत चुके हैं वे सभी कोविड रोधी प्रिकॉशनरी डोज रिकांगपिओ क्षेत्रीय चिकित्सालय व जिले के अन्य चिकित्सालयों में लगवा सकते हैं.
बूस्टर डोज का टीका (Booster Dose Campaign) क्षेत्रीय अस्पताल रिकांगपिओ, समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पूह, निचार, भावानगर व सांगला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रिबा, मुरंग व टापरी में लगाया जा रहा है.

एक ही दिन में 1200 नये केस

COVID-19-rapid-antigen-tests-1200
COVID-19-rapid-antigen-tests-1200

हिमाचल में इस साल का सबसे बड़ा कोरोना विस्फोट हुआ है। एक ही दिन में 1200 नये केस मिले। इनमें से 363 मामले कांगड़ा जिला में दर्ज किए गए। इसके अलावा सोलन में 159, हमीरपुर में 137, मंडी में 106, सिरमौर में 100, बिलासपुर में 90, ऊना में 81, शिमला में 75, कुल्लू में 50, चंबा में 25, किन्नौर में 13 और लाहौल स्पीति में एक मामले की पुष्टि हुई है। इसी के साथ प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 233285 हो गई है। जबकि कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 4186 हो गई। कोरोना से आज शिमला और सोलन में एक-एक मरीज की मौत हो गई। प्रदेश में अबतक 3867 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है। बठिंडा में भी 24 घंटे के भीतर 203 नये केस आए हैं।

कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज

हिमाचल प्रदेश में पूरे देश के साथ आज फ्रंट लाईन वर्करों, वरिष्ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगनी आरंभ हो गई है। बूस्टर डोज सबसे पहले स्वास्थ्य विभाग से जुड़े फ्रंटलाइन वर्करों, इनमें डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ, आशा वर्कर और अन्य कर्मचारी शामिल हैं को लगाई जा रही है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में उपायुक्तों ने बूस्टर डोज लगाने के अभियान का शुभारंभ किया। कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने के लिए अलग से टीकाकरण केंद्र नहीं बनाए गए हैं और ये बूस्टर डोज पहले से चल रहे टीकाकरण केंद्रों पर ही लगाई जा रही है। इसके लिए अलग से पंजीकरण कराने का भी झंझट नहीं है तथा कोई भी पात्र व्यक्ति तथा फ्रंट लाईन वर्कर टीकाकरण केंद्र पर जाकर सीधे वैक्सीन लगवा सकता है।

alsoread-Heavy snowfall disrupts life in Himachal-शिमला में यातायात ठप, 800 सम्पर्क मार्ग, 2000 ट्रांसफार्मर बंद

पुलिस भर्ती स्थगित

इस बीच कोरोना के बढ़े संक्रमण के चलते ऊना में 5 जनवरी से आरंभ हुई पुलिस भर्ती को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। प्रदेश पुलिस की नार्थ जोन की डीआईजी सुमेधा द्विवेदी ने आज ऊना में पुलिस अधिकारियों के साथ एक बैठक में भर्ती प्रक्रिया की समीक्षा की जिसमें सभी अधिकारियों ने भर्ती के लिए आ रहे उम्मीदवारों की सुरक्षा के दृष्टिगत भर्ती प्रक्रिया को कोरोना संक्रमण कम होने तक स्थगित करने पर सहमति जताई।

रोगियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज शिमला में वर्चुअल बैठक के माध्यम से राज्य के उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और चिकित्सा अधिकारियों के साथ कोविड-19 महामारी की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि गृह संगरोध में रह रहे कोविड-19 रोगियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं और आवश्यकता पड़ने पर उन्हें त्वरित उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के अभी तक कुल 3076 सक्रिय मामले हैं और गत एक सप्ताह में इसमें तीव्र बढ़ोतरी दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 98 प्रतिशत रोगी गृह संगरोध में हैं।