BJP announces candidate for Mandi-रि. ब्रिगेडियर खुशाल सिंह को मैदान में उतारा, कोटखाई से बरागटा की जगह नीलम सरेइक उम्मीदवार

KHUSHAL SINGH

BJP announces candidate for Mandi- मंडी लोकसभा सीट से कारगिल हीरो रिटायर्ड ब्रिगेडियर खुशाल सिंह को बीजेपी ने कांग्रेस की प्रतिभा सिंह के खिलाफ मैदान में उतार दिया है. इसके अलावा कोटखाई और फतेहपुर में बड़ा उलटफेर हुआ है. कोटखाई से टिकट के दावेदार चेतन बरागटा की जगह नीलम सरेइक को चुनाव मैदान में उतारा है.

नगवाईं गांव के निवासी हैं खुशाल सिंह

ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर मंडी जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले नगवाईं गांव के निवासी हैं. इनके नेतृत्व वाली 18 ग्रेनेडियर ने ना केवल टाइगर हिल और तोलोलिंग पर विजय पताका फहराया, बल्कि करगिल युद्ध की जीत का रास्ता भी तैयार किया.खुशाल ठाकुर का जन्म 9 सितंबर 1954 को हुआ है. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई के बाद इन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन राइट्स दिल्ली से मानवाधिकार में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त किया है. इनका बेटा भी सेना में ले. कर्नल के पद पर तैनात हैं.इसके अलावा फतेहपुर में पूर्व राज्यसभा सांसद कृपाल परमार को दरकिनार करते हुए, 2017 में भाजपा के बागी रहे बलदेव ठाकुर को चुनाव मैदान में उतारा है. अर्की से पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से 7 हजार से भी कम वोटों से हारने वाले रतन सिंह पाल को चुनाव मैदान में उतारा है

यह भी पढ़ें: Himachal hot seat by-election 2021- कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवार, प्रतिभा सिंह समेत इन नेताओं को मिला टिकट.

BJP announces candidate for Mandi-अर्की से बीजेपी ने पूर्व प्रत्याशी पर ही लगाया दांव


अर्की विधानसभा सीट से भाजपा ने पूर्व प्रत्याशी रतन पाल सिंह पर ही भरोसा जताया है. रतन पाल सिंह 2017 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री स्व.वीरभद्र सिंह से सात हजार से भी कम वोटों से हारे थे. रतन पाल सिंह वर्तमान में भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. इसके अलावा स्टेट को ऑपरेटिव डेवलपमेंट फेडरेशन लिमिटेड के चेयरमैन भी हैं.

तीन बार की ज़िला परिषद सदस्य हैं नीलम

HIMACHAL

जुब्बल-कोटखाई से भाजपा ने नीलम सरइक को उम्मीदवार बनाया है. नीलम सरइक तीन बार जिला परिषद सदस्य रह चुकी हैं. इसके अलावा जिला शिमला महिला मोर्चा की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं और महिला मोर्चा राज्य सचिव के पद पर भी काम कर चुकी हैं. नीलम को एक बार भाजपा से निलंबित भी किया गया था.जुब्बल-कोटखाई से भाजपा नेता कई दिनों से पूर्व मंत्री नरेंद्र बरागटा के पुत्र चेतन बरागटा को चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी में थे.

BJP announces candidate for Mandi-नीलम सरेइक का नाम आखिर में तय हुआ

चेतन बरागटा को लेकर भाजपा नेता क्षेत्र में कई जनसभाएं भी कर चुके हैं, लेकिन अंतिम समय में पार्टी हाईकमान ने नीलम पर भरोसा जताते हुए उपचुनावों में एक महिला उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारा है.फतेहपुर से भाजपा ने बलदेव ठाकुर को चुनाव मैदान में उतारा है. 2017 में बलदेव ठाकुर भाजपा से बागी होकर चुनाव निर्दलीय चुनाव लड़े थे. यहां हाईकमान ने पूर्व सांसद कृपाल परमार का टिकट काटकर जगदेव को चुनाव मैदान में उतारा है.बता दें कि मंगलवार को कांग्रेस ने लिस्ट जारी की थी. कांग्रेस आला कमान ने मंडी लोकसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री स्व. वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं, फतेहपुर से स्व. सुजान सिंह पठानिया के पुत्र भवानी सिंह पठानिया पर विश्वास जताया है. इसके अलावा अर्की से संजय अवस्थी और जुब्बल कोटखाई से रोहित ठाकुर को कांग्रेस ने चुनाव मैदान में उतारा है.