जॉब मार्केट के लिए बेस्ट है लिबरल आर्ट्स की डिग्री

liberal-arts nn

जॉब मार्केट लगातार बदल रहा है। आने वाले वक्त में आपकी काबिलियत केवल इससे तय नहीं हाेगी कि आप क्या जानते हैं, बल्कि यह भी देखा जाएगा कि आपने यह नॉलेज कैसे हासिल की है। यही वजह है कि अब ह्यूमैनिटीज की पढ़ाई ने लगभग पूरी दुनिया में एक नया रूप ले लिया है। जहां कॉमिक बुक्स, पॉपुलर फिल्म्स और फैशन हिस्ट्री, पश्चिमी देशों में 80 के दशक में ही पढ़ाई का हिस्सा बना दिए गए, वहीं भारत में भी अब नए फील्ड के जॉब्स के लिए यूथ को तैयार करने पर फोकस करते हुए पढ़ाई का यह फील्ड विस्तार ले रहा है।

क्या पढ़ें

libral arts


लिबरल आर्ट्स में ह्यूमैनिटीज से लेकर साइंस, कॉमर्स और टेक्नोलॉजी के विभिन्न विषय शामिल होते हैं। यह आपको अपनी पसंद के सब्जेक्ट में मेेजर करने के अलावा माइनर चुनने की सुविधा देता है जिसके लिए आप तकरीबन 15 अलग-अलग विषय चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप एक स्टैंड अप कॉमेडियन न भी बनना चाहें, तो भी कम्यूनिकेशन में कॉमेडी के महत्व को समझने के लिए कॉमेडी का कोर्स कर सकते हैं या फिर अवॉर्ड जीत चुकीं फिल्म्स देखकर मीडिया हाउस या फिल्म स्टूडियो में एक क्रिटिक के जॉब के लिए तैयार हो सकते हैं।

कॅरिअर ऑप्शन्स क्या हैं

Liberal-arts-header

लिबरल आर्ट्स डिग्री में कई ऐसे रोचक विकल्प मौजूद हैं जो एक आम ग्रेजुएट डिग्री में नहीं होते। संगीत, नृत्य, इतिहास, अंतरराष्ट्रीय संबंध, राजनीति, दर्शनशास्त्र, अर्थशास्त्र, आंत्रप्रिन्योरशिप जैसे कई सब्जेक्ट्स में से मेजर और माइनर का चुनाव कर सकते हैं। विस्तृत क्षेत्रों की पढ़ाई आपको अर्थशास्त्र, पुरातत्व विज्ञान, अंतरराष्ट्रीय संबंध, समाजशास्त्र, शिक्षा, सामाजिक कार्य, पत्रकारिता, शोध व लेखन, पब्लिक पॉलिसी, ट्रेनिंग एंड एचआर, पीआर, एडवर्टाइजिंग, साइकोलाॅजी, सिविल सर्विसेज, कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशंस जैसे कई क्षेत्रों में कॅरिअर के लिए तैयार करती है।

हायर स्टडीज के विकल्प

लिबरल आर्ट्स के ग्रेजुएट्स अपने मेजर विषय में मास्टर्स कर सकते हैं और उसके बाद यूनिवर्सिटीज में पढ़ाने के लिए नेट एग्जाम दे सकते हैं या अपने पसंद के विषय में मास्टर्स करने के लिए विदेश जा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी क्रिटिकल थिंकिंग और एनालिसिस की क्षमताओं को धार देने के लिए मैनेजमेंट स्टडीज का रुख कर सकते हैं। एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज की तैयारी और टिस (TISS), एमएसई (MSE), आईजीआईडीआर (IGIDR) जैसे संस्थानों के एंट्रेंस एग्जाम्स के लिए भी आप अप्लाई कर सकते हैं।

फायदे…

liberal-arts nn

कॅरिअर की अनिश्चितताओं की तैयारी
अलग-अलग सब्जेक्ट्स पढ़कर आप इस डिग्री के जरिए खुद को कई कॅरिअर सेक्टर्स के लिए तैयार कर सकते हैं। इससे आप जॉब मार्केट की अनिश्चितताओं से खुद को बचा सकते हैं।
सॉफ्ट स्किल्स का विकास
लिबरल आर्ट्स आपकी राइटिंग, पब्लिक स्पीकिंग, प्रेजेंटेशन, क्रिएटिविटी, क्रिटिकल थिंकिंग व प्रॉब्लम सॉल्विंग और मिल-जुलकर काम करने जैसी स्किल्स को धारदार बना देता है।
कई विकल्पों में से चुनने का मौका
यदि आपके पास लिबरल आर्ट्स की डिग्री है, तो आपके सामने कॅरिअर के अनेक विकल्प मौजूद हैं जिनमें से पत्रकारिता, लेखन, वकालत, राजनीति, भाषा विज्ञान, प्रकाशन, सामाजिक कार्य, पब्लिक रिलेशंस, साइकोलॉजी, मैनेजमेंट, पब्लिक पॉलिसी, सिविल सर्विसेज, मार्केटिंग आदि प्रमुख हैं।
उच्च शिक्षा की तैयारी
यह डिग्री आपकी थिंकिंग और एनालिटिकल क्षमताओं में विस्तार कर आपको प्रैक्टिकल नॉलेज या गहराई से की गई स्टडीज के माध्यम से विस्तृत समझ पैदा करती है। ये सभी क्वालिटीज उच्च शिक्षा के लिए आवश्यक हैं और इसीलिए लिबरल आर्ट्स आपकी भविष्य की शिक्षा की मजबूत नींव रखने में सक्षम है।