गर्म दूध और शहद मिलाकर पिएंगे तो रहेंगे निरोग,मिलेंगे ये फायदे…

milk-and-honey-benefits

गर्म दूध और शहद के फायदे हम सभी जानते हैं। शहद कई बीमारियों में रामबाण है तो दूध संपूर्ण पोषण। अगर दोनों के मिले जुले फायदे गिनेंगे तो यह किसी चमत्कारिक औषधि से कम नहीं होंगे। दरअसल शहद में विटामिन-ए, बी और सी समेत ढेर सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। शहद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है। इसमें फैट नहीं होता, इसलिए यह वजन घटाने में मदद करता है। इसके अन्य गुणों की बात करें तो शहद कुछ सामान्य बीमारियों जैसे- सर्दी, जुकाम में भी फायदेमंद है।

गर्म दूध और शहद के गुण

दूध में विटामिन ए, विटामिन बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड भी भरपूर होता है। दूध के सेवन से हड्डियां और दांत स्वस्थ रहते हैं। यह भी कहा जाता है कि दूध पीने से तनाव दूर होता है और यह शरीर को हाइड्रेड रखता है। अगर दूध और शहद को मिलाकर एक गिलास गटक लिया जाये तो ये आपकी सेहत को तंदुरुस्त कर देगा।

Digestive System सुधारेगा

Honey-and-milk-1

शहद एक प्रीबायोटिक आहार है। यह Digestive System में उपयोगी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। इससे सूजन, कब्ज और ऐंठन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। ठंडे दूध में शहद मिलाकर पीने से आपका स्टेमिना (शारीरिक क्षमता) बढ़ता है। सुबह एक ग्लास दूध में शहद पीने से कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और पोषक तत्व मिलते हैं। एक ग्लास दूध और एक चम्मच शहद आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखेंगे।

चेहरे को चमकदार बनाता है

शहद और दूध के मिश्रण में कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी त्वचा को चिकना और चमकदार बनाते हैं। इसमें प्रोटीन्स, अमीनो एसिड्स, विटामिन्स और मिनरल्स पाये जाते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। दूध और शहद पीने के साथ-साथ इससे नहाने से भी त्वचा स्वस्थ रहती है और निखार आता है। इसके लिए एक बाल्टी पानी में 150 मिलीग्राम दूध और 2 चम्मच शहद मिलाकर नहाएं। इस तरह नहाने से त्वचा का संक्रमण (Infection), मुंहासे और प्रदूषण के कारण होने वाले त्वचा रोगों से छुटकारा मिलता है।

हड्डियों को रखता है स्वस्थ

Honey-Smoothie

दूध और शहद उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, जिनकी हड्डियां कमजोर हैं या जिन्हें हड्डियों से जुड़ी बीमारियां हैं। दूध में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है, जो हड्डियों के लिए आवश्यक तत्व है। शहद और इसके एंजाइम शरीर में पोषक तत्वों को रेगुलेट (प्रवाहित) करने में मदद करते हैं। कैल्शियम वाले आहारों के सेवन से दांत भी मजबूत और स्वस्थ रहते हैं।

अच्छी नींद आएगी

भागदौड़ वाली लाइफ में बहुत से लोग तनाव या मानसिक चिंता की वजह से ठीक से सो नहीं पाते हैं। युवाओं में देर रात तक जागने और मोबाइल के इस्तेमाल के बाद शहद मिलाकर दूध पीते हैं, तो अच्छी और गहरी नींद आती है।