Technology company Apple ने भारत में Iphone-12 का उत्पादन शुरू किया

Apple

अमेरिका की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल (Technology company Apple) भारत में आईफोन-12 मॉडल (Iphone-12 model) की एसेंबली शुरू कर रही है। इस कदम से कंपनी को देश में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी। एप्पल ने भारत में अपने कुछ आईफोन उत्पादन को लेकर फॉक्सकॉन और विस्ट्रोन जैसी तीसरे पक्ष विनिर्माताओं के साथ गठजोड़ किया है। इसमें आईफोन एसई, आईफोन 10आर और आईफोन 11 (IPhone SE, iPhone 10R and iPhone 11) शामिल हैं।

Iphone-12

अमेरिकी कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘एप्पल अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाओं के लिये बेहतरीन उत्पाद बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है…हमें इस बात की खुशी है कि हम भारत में अपने स्थानीय ग्राहकों के लिये आईफोन-12 का उत्पादन शुरू कर रहे हैं।’ हालांकि कंपनी ने आपूर्तिकर्ता भागीदार का नाम नहीं बताया लेकिन सूत्रों के अनुसार फॉक्सकॉन भारत में आईफोन-12 बनाएगी।

iPhone SEके साथ शुरू की थी नैन्युफैक्चरिंग

एप्पल ने 2017 में आईफोन एसई के साथ भारत में आईफोन का विनिर्माण शुरू किया था। इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने ट्विटर पर लिखा है, ‘यह देखकर खुशी हो रही है कि भारत को मोबाइल और कल-पुर्जों के विनिर्माण का बड़ा केंद्र बनाने के प्रयास का सकारात्मक परिणाम आ रहा है और इस पर दुनिया का ध्यान गया है। इससे देश में बड़ी संख्या में रोजगार सृजित होंगे।’