बीजेपी को रोकने के लिये सपा-बसपा ने मिलाया हाथ, 38-38 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

उत्तर प्रदेश में एक दूसरे की धुर विरोधी रही सपा और बसपा ने बीजेपी को रोकने के लिये हाथ मिला लिया है। लोकसभा चुनाव 2019 ( LOKSABHA ELECTION 2019) के लिए  समाजवादी पार्टी ( SAMAJWADI PARTY) और बहुजन समाज पार्टी ( BSP) गठबंधन की घोषणा कर दी। गठबंधन की घोषणा के साथ ही बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि यह गठबंधन पीएम मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की नींद उड़ा देगा। उन्होंने कहा कि जनहित ‘स्टेट गेस्ट हाउस कांड’ ( state guest house controversy) से ऊपर है। बसपा ने उसे भुलाकर सपा के साथ हाथ मिलाने का फैसला किया है।

दोनों पार्टियों में सीटों को लेकर भी समझौता हो गया है और समझौते के मुताबिक सपा-बसपा दोनों पार्टियां 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। दो-दो सीट सहयोगी पार्टी और कांग्रेस के लिए छोड़ी गई हैं। बता दें कि यूपी में लोकसभा की 80 सीटें हैं।

इन दोनों पार्टियों के गटबंधन की घोषणा पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा,

जिस तरह से तूफ़ान आने पर सांप और छछुंदर एक साथ जाते हैं, वैसे ही सपा और बसपा राजनीतिक रूप से साफ़ हो जाने के बाद एकदूसरे के साथ गए हैं.”

बीजेपी पर बरसी मायावती ( MAYAWATI ON BJP)

मायावती ने कहा कि नरेंद्र मोदी (narender modi) के तानाशाही रवैये से पूरा देश परेशान है। जातिवाद, संप्रदायवाद का बोलबाला है। इस हालात में देश को सपा-बसपा के इस गठबंधन से काफी उम्मीदें हैं। यह राजनीतिक क्रांति का युग है और जनविरोधी पार्टी को सत्ता से दूर रखना हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इस गठबंधन में कांग्रेस ( CONGRESS)  को शामिल नहीं किया गया है। हालांकि इस दौरान मायावती ने कांग्रेस और भाजपा की नीतियां एक जैसी हैं। कांग्रेस ने देश में इमरजेंसी ( EMERGENCY)  लगाई थी और भाजपा ( BJP)ने अघोषित इमरजेंसी लगा रखी है।

साथ लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

अभी तक साफ नहीं है कि  मायावती लोकसभा चुनाव लड़ेंगी या नहीं? या लड़ेंगी तो कौन से क्षेत्र को चुनेगी? मायावती ने घोषणा की कि उत्तर प्रदेश के अगले विधानसभा चुनाव में भी सपा-बसपा साथ मिलकर चुनावी मैदान में होंगे।

अखिलेश ( AKHILESH) ने भी गठबंधन ( ALLIANCE) के लिये ‘ बुआ’ का शुक्रिया अदा किया और कहा कि बीजेपी से मुक्ति के लिये वे दोनों साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here