हर्बल नुस्खों से Acidity का Treatment, गोली निगलने से बेहतर

हर्बल नुस्खों से Acidity का Treatment करें। जहां विभिन्न बीमारियों में डाॅक्टरी देखरेख में गोली निगलने के फायदे हैं, वहीं इसके बहुतेरे Side Effects भी हैं। कुछ बीमारियों में रसोई घर भी बन सकता है औषधालय। जानते हैं Acidity से आराम दिलाने वाले कुछ घरेलु नुस्खे के बारे में।

हर्बल नुस्खों से Acidity का Treatment, रसोईघर में मिलेगा

केले का उपयोग
केले में Potassium भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो की पाचन तंत्र से सम्बंधित शिकायतों दूर करने में मदद करते हैं. इसमें Fiber भी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो की digestion process को मजबूत बनाता हैं.

मददगार है तुलसी
Acidity होने पर 5-6 तुलसी के पत्तों को अच्छे से चबा-चबा कर खाये व चूसें. तुलसी का यह प्रयोग बहुत आसान और मददगार हैं.

यह भी पढ़ें – https://www.indiamoods.com/hathras-case-pm-modi-talks-to-chief-minister-yogi-constitutes-sit-for-investigation/

इलायची से आराम
इलायची कफ, पित्त, वात दोष को को ख़त्म करने के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं. 2 इलायची को लेकर उनके दाने निकाल लें फिर सभी को पानी में उबालें. ठन्डे हो जाने पर जब भी पेट व सीने में जलन महसूस हो तो इलायची के इस ड्रिंक पीएं.

alovera

Aloevera juice पीजिये
एसिडिटी के लिए सबसे अच्छा उपाय होता है एलोवेरा. आप खाना खाने से पहले ही 4 चम्मच Aloevera का juice पीजिये. Aloevera का juice पिने से Acidity permanent ठीक हो जाती हैं.

दो लौंग चबाये
लौंग में रासायनिक तत्त्व होते हैं. ये पाचन तंत्र को साफ़ बनाये रखते हैं. आप एसिडिटी से ग्रसित है तो एक दो लौंग चबाये और चूसै जब इसमे से juice निकलने लगे तो उसे पेट में उतार लें.

आवंला से नाश
आवंला कफ और पित्त की शिकायत को ख़त्म करता है. इसमे Vitamic C भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से पेट के सभी अंग स्वस्थ बनते हैं. यह एसिडिटी को भी नियंत्रित करता हैं. रोजाना दिन में दो बार आमला के powder का सेवन करें.

Acidity में दूध
दूध में Calcium भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. Calcium Acid को out of control होने से रोकता हैं. इस तरह ठंडा दूध का इलाज़ करता हैं.

यह भी पढ़ें – https://www.indiamoods.com/not-eating-breakfast-and-eating-at-night-fat-accumulates-in-the-stomach/