75th Independence Day Of India-88 मिनट के भाषण में पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बातें

pm2
pm2

75th Independence Day Of India-पीएम मोदी ने 8वीं बार लाल किले से देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी केसरिया रंग का साफा पहने नजर आए। पीएम मोदी के साफे के साथ-साथ लोगों की निगाह पीएम मोदी के भाषण पर भी रहती हैं। लोग जानना चाहते हैं कि इस बार पीएम मोदी कितना बोले। आपको बता दें कि 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने 88 मिनट लंबा भाषण दिया।

75th Independence Day Of India–सबसे बड़ा भाषण

pm
pm

साल 2020 में स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का करीब 90 मिनट का संबोधन उनका लाल किले से तीसरा सबसे बड़ा भाषण है। तब पीएम मोदी ने हर भारतीय को हेल्थ कार्ड देने वाली नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन जैसी बड़ी योजना के तत्काल प्रभाव से शुरू होने का ऐलान किया था।

यह भी पढ़ें:Celebrating 75th Independence day -राष्ट्रपति का संदेश : बेटियों को आगे बढ़ने के मौके दें

अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ेंगी

पीएम ने कहा- कि देश ने संकल्प लिया है कि आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ रही होंगी।आज जिस गति से देश में नए हवाईअड्डों का निर्माण हो रहा है, उड़ान योजना दूर-दराज के इलाकों को जोड़ रही है, वो भी अभूतपूर्व है.

यह भी पढ़ें: Story of Lalquila- बहादुर शाह ज़फऱ के लिखे गीतों से सजी, 1960 में रिलीज़ यह फिल्म थी आजा़दी की कहानी

75th Independence Day Of India–पीएम ने कविता पढ़ी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लाल किले (Red Fort) पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज तिरंगा (National Flag) फहराया और किले की प्राचीर से कई बड़ी घोषणाएं कीं. इस मौके पर उन्‍होंने देश के उन नेताओं को भी याद किया, जिन्‍होंने देश को आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. साथ ही पूरे देशवासियों को बधाई देने के अलावा उन्‍होंने कोरोना महामारी का मुकाबला करने में जुटे डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाईकर्मी, वैक्सीन बनाने में जुटे वैज्ञानिक आदि की सराहना की. लाल किले पर अपने भाषण का समापन उन्‍होंने एक ऐसी ओज भरी कविता (Poem) से किया, जिसने लोगों में उत्‍साह भर दिया.

आजादी पर्व पर पीएम ने सुनाई कविता


यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है
असंख्य भुजाओं की शक्ति है, हर तरफ देश की भक्ति है
तुम उठो तिरंगा लहरा दो, भारत के भाग्य को फहरा दो
यही समय है, सही समय है, भारत का अनमोल समय है
कुछ ऐसा नहीं जो कर ना सको, कुछ ऐसा नहीं जो पा ना सको,
तुम उठ जाओ, तुम जुट जाओ
सामर्थ्य को अपने पहचानो, कर्तव्य को अपने सब जानो
भारत का ये अनमोल समय है, यही समय है, सही समय है.

दुनिया भारत को एक नई दृष्टि से देख रही है

pm 4
pm 4

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज दुनिया, भारत को एक नई दृष्टि से देख रही है और इस दृष्टि के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं। एक आतंकवाद और दूसरा विस्तारवाद। भारत इन दोनों ही चुनौतियों से लड़ रहा है और सधे हुए तरीके से बड़े हिम्मत के साथ जवाब भी दे रहा है। उन्होंने कहा कि धारा 370 को बदलने का ऐतिहासिक फैसला हो, देश को टैक्स के जाल से मुक्ति दिलाने वाली व्यवस्था- GST हो, हमारे फौजी साथियों के लिए वन रैंक वन पेंशन हो, या फिर रामजन्मभूमि केस का शांतिपूर्ण समाधान, ये सब हमने बीते कुछ वर्षों में सच होते देखा है।

75th Independence Day Of India–छोटे किसान हमारी शान

तकनीक के जानकारों, वैज्ञानिकों को सराहा