5 Youths Of Himachal Became IAS- इन पांच युवाओं ने रौशन किया प्रदेश का नाम

UPSC HIMACHAL
UPSC HIMACHAL

5 youths of Himachal became IAS- हिमाचल प्रदेश के पांच युवाओं ने इस बार यूपीएससी परीक्षा (UPSC 2020) में अपना परचम लहराया. बिलासपुर के घुमारवीं की ग्राम पंचायत पडयालग के रहने वाले इशांत जसवाल (Ishant Jaswal) ने यूपीएससी परीक्षा में देश भर में 80वां ऑल इंडिया रैंक हासिल कर अपना डंका बजवाया है. सोलन से व्योम बिंदल (141वीं रैंक), हमीरपुर के अभिषेक धीमान (374वां स्थान), सिरमौर के कोलार के उमेश लबाना (397वां) और सोलन जिले के बद्दी के विशाल चौधरी (665वां स्थान) ने यूपीएससी परीक्षा में अपना दम दिखाया है.

व्योम बिंदल का 141वां रैंक

सोलन शहर (Solan City) के रहने वाले व्योम बिंदल ने भी यूपीएससी परीक्षा में परचम लहराया है. उन्होंने देशभर में 141वां रैंक हासिल कर सोलन और प्रदेश का नाम रौशन किया है.

यह भी पढ़ें: 761 Candidates Clear UPSC Exam Results : शुभम कुमार टॉपर, जागृति दूसरे और अंकिता तीसरे स्थान पर

5 youths of Himachal became IAS-एचएएस अधिकारी अभिषेक भी बन गये आईएएस

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर की गलोड़ तहसील के अभिषेक धीमान (Abhishek Dhiman) ने संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा (यूपीएससी) पास की है. उनका का चयन भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी के लिए हुआ है. जबकि यूपीएससी परीक्षा परिणाम में अभिषेक धीमान ने 374वां स्थान हासिल किया है. जानकारी के अनुसार, अभिषेक ने बिना कोचिंग के यह परीक्षा पास की है और यह उनका तीसरा प्रयास था. बता दें कि अभिषेक मौजूदा समय में बतौर एचएएस अधिकारी शिमला में ट्रेनिंग कर रहे हैं. इससे पूर्व वह खंड विकास अधिकारी के पद पर शिमला के ननखड़ी में सेवाएं दे चुके हैं.

मां लेक्चरर, पिता रिटायर

UPSC

ग्राम पंचायत नारा के गांव रटेड़ा के रहने वाले अभिषेक धीमान के पिता आरसी कौंडल लोक निर्माण विभाग में एसडीओ के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं. जबकि माता इंदिरा रानी स्कूल लेक्चरर हैं. अभिषेक ने अपनी 12वीं तक की पढ़ाई हमीरपुर के एक निजी स्कूल से की है. इसके बाद उन्होंने बीटेक की पढ़ाई तमिलनाडु से की है. वर्ष 2018 में अभिषेक का चयन एक्साइज इंस्पेक्टर के पद पर हुआ था, लेकिन उन्होंने ज्वाइन नहीं किया. साल 2019 में अभिषेक का चयन खंड विकास अधिकारी के पद पर हुआ. करीब एक साल तक सेवाएं देने के साथ-साथ अभिषेक ने यूपीएससी की तैयारिया जारी रखी. यूपीएससी की परीक्षा में तीसरे प्रयास में सफल रहे.

5 youths of Himachal became IAS-जॉब के साथ की तैयारी

अभिषेक ने बिना कोचिंग के यह परीक्षा पास की है और तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास करने में सफल हुए हैं. यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2020 में 761 उम्मीदवार पास हुए हैं. हिमाचल के आवेदकों ने भी अपना डंका बजाया है. 2013 में अभिषेक ने बीटेक किया था. वह कुल्लू के अलावा, हमीरपुर में निजी स्कूलों में पढ़े हैं. परीक्षा के दौरान उनसे हिमाचल के बारे में काफी सवाल पूछे गए, जिनके जवाब की बदौलत उनका चयन हुआ है. अभिषेक के अलावा, बिलासपुर, सोलन, सिरमौर के युवकों ने भी यह परीक्षा पास की है. उनके चयन पर इलाके में खुशी की लहर है और बधाइयों का तांता लगा हुआ है.