कश्मीर में जमात ए इस्लामी के तीन नेता गिरफ्तार

Jamat-e-Islami

जम्मू। जम्मू कश्मीर पुलिस ने कहा है कि जमात ए इस्लामी के तीन नेताओं को गिरफ्तार किया गया है और प्रदेश के छह जिलों में एक दर्जन से अधिक संपत्तियों को सील कर दिया गया है । पुलिस के अधिकारी ने बताया कि प्रदेश के किश्तवाड़, डोडा, रामबन, पुंछ, रजौरी और जम्मू जिलों में शनिवार को जमात नेताओं और कार्यकर्ताओं के घरों और कार्यालयों में छापेमारी की गयी और इस दौरान बड़ी तादाद में बरामद दस्तावेजों को जब्त किया गया।

JAMAT-E ISLAMI

प्रॉपर्टी जब्त

उन्होंने कहा कि इस समूह से संबंधित कम से कम छह बैंक खातों का पता चला और संबंधित बैंकों को इस पर रोक लगाने के लिए तत्काल प्रभाव से आदेश दे दिये गए हैं। केंद्र सरकार ने गुरूवार को आतंकवाद निरोधक कानून के तहत जमात ए इस्लामी जम्मू कश्मीर को आतंकवादी संगठनों के साथ संपर्क रखने के मामले में पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था । प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में सुरक्षा संबंधी एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद गृह मंत्रालय की ओर से गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत इस संगठन को प्रतिबंधित करने के संबध में अधिसूचना जारी की गयी थी ।

Jamat-e-Islami

अधिकारी ने बताया कि मोहम्मद माजिद शेख, मोहम्मद इकबाल नाइक, गुलाम कादिर भट्ट को किश्तवाड़ से गिरफ्तार किया गया जबकि जमात के अन्य नेता गुलाम नबी गुंडाना को घर में नजरबंद कर दिया गया है क्योंकि हाल ही में उसकी शल्य चिकित्सा हुई है । जमात के दो कार्यकर्ताओं को डोडा में हिरासत में लिया गया जिन्हें पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया । अधिकारी ने बताया कि इन जिलों में जमात ए इस्लामी की ओर से चलाये जाने वाले सभी स्कूलों में शनिवार को तलाशी ली गयी हालांकि, इन स्कूलों को सील नहीं किया गया है लेकिन उनकी निगरानी की जा रही है ।

बता दें कि संगठन के शीर्ष नेताओं समेत 150 कार्यकर्ताओं को कश्मीर घाटी में पिछले हफ्ते गिरफ्तार किया गया था, जहां इस संगठन की उपस्थिति बड़े पैमाने पर थी ।

PTI