18 JEE Toppers, 6 Are From Kota- अंशुल वर्मा, काव्या चोपड़ा, पुलकित गोयल और गुरमीत सिंह शीर्ष रैंक पाने वालों में

JEE MAIN TOPPERS

18 JEE Toppers, 6 Are From Kota- इस वर्ष जेईई-मेन प्रवेश परीक्षा (JEE-Main Entrance Exam) में रिकॉर्ड 44 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल हासिल किया और 18 उम्मीदवारों ने शीर्ष रैंक साझा की। जेईई मेन परीक्षा का परिणाम मंगलवार रात में जारी किया गया। कुछ घंटों तक वेबसाइट काम ही नहीं कर रही थी। उल्लेखनीय है कि छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन साल में 4 बार आयोजित की जा रही है ताकि छात्रों को स्कोर में सुधार का मौका मिल सके।

टॉप 18 में जगह बनाने वाले 6 टॉपर्स कोटा के Allen Career Institute से निकले हैं। अंशुल वर्मा, सिद्धांत मुखर्जी, मृदुल गोयल, काव्या चोपड़ा, पुलकित गोयल और गुरमीत सिंह ने जेईई मेन 2021 के विभिन्न सत्रों में 300 में से 300 अंक हासिल किए।

यह भी पढ़ें: JEE Advanced Exam Will Be Held On October 3- देश के 23 IIT संस्थानों में एंट्री के लिये कस लें कमर

Record 44 students score 100 percentile-टॉपर्स के नाम

परीक्षा में प्रथम रैंक प्राप्त करने वालों में गौरव दास (कर्नाटक), वैभव विशाल (बिहार), डी वेंकट पनीश (आंध्र प्रदेश) शामिल हैं। शीर्ष रैंक प्राप्त करने वालों में सिद्धांत मुखर्जी, अंशुल वर्मा और मृदुल अग्रवाल (राजस्थान), रुचिर बंसल एवं काव्या चोपड़ा (दिल्ली), आमिया सिंघल और पाल अग्रवाल (उत्तर प्रदेश), कोम्मा शरण्या एवं ज्वायसुला वेंकट आदित्य (तेलंगाना), पी वीर शिवा, कामम लोकेश और के राहुल नायडु (आंध्र प्रदेश), पुलकित गोयल (पंजाब) तथा गुरमीत सिंह (चंडीगढ़) शामिल हैं।

18 JEE Toppers, 6 Are From Kota-नकल करने वालों पर कार्रवाई

IIT advanced
IIT advanced

नकल के मामलों के चलते 20 उम्मीदवारों पर भविष्य में 3 वर्ष तक परीक्षा में उपस्थित होने पर रोक लगा दी गयी है। एनटीए की नीति के अनुसार, गणित में अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाती है। इसके बाद भौतिकी और फिर रसायन में प्राप्त अंक को महत्व दिया जाता है। यदि इसके बाद भी फैसला नहीं हो पाने की स्थिति में (टाई) जिस उम्मीदवार के नकारात्मक अंक (नेगेटिव) आनुपातिक रूप से कम होते हैं, उसे वरीयता दी जाती है। जेईई मेन का आयोजन देश में इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के लिये होता है और इसे जेईई एडवांस परीक्षा के लिये पात्रता के रूप में माना जाता है।

यह भी पढ़ें:No NEET Exam in Tamil Nadu- तमिलनाडु में नीट परीक्षा न करवाने का विधेयक पारित, 12वीं के अंकों के आधार पर दाखिला

Record 44 students score 100 percentile-जेईई एडवांस के लिए पंजीकरण शुरू

आईआईटी में दाखिले से संबंधित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-एडवांस के लिये पंजीकरण आज शाम से शुरू हो गया। जेईई-मेन के परिणाम की घोषणा में देरी के कारण पंजीकरण को दो बार टालना पड़ा था। जेईई एडवांस का इस वर्ष आयोजन करने वाले संस्थान आईआईटी खडगपुर के अनुसार, जेईई एडवांस के लिये पंजीकरण 15 सितंबर की शाम से शुरू हो गया है और 20 सितंबर शाम 5 बजे तक पंजीकरण स्वीकार किया जायेगा। शुल्क का भुगतान 21 सितंबर तक किया जा सकता है। जेईई एडवांस का आयोजन 3 अक्तूबर को होना है।