दिल्ली में कोविड-19 के 1106 नये मामले, 17 हजार से अधिक केस, 398 ने गंवाई जान

delhi-corona-death

दिल्ली में कोविड-19 से मौत का आंकड़ा 398 तक पहुंच गया है । इस घातक वायरस के संक्रमण के कारण पिछले एक महीने में 82 लोगों की मौत हुई है । राजधानी में 1,106 नये मामलों के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 17 हजार के पार हो गयी है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया एवं स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एक आभासी संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 82 मौत में से 13 लोगों की मौत 27 मई को हुयी है। सिसोदिया ने कहा, ‘‘बाकी के 69 लोगों की मौत 34 दिन में हुयी है। ये मामले विभिन्न अस्पतालों द्वारा देर से सूचित करने या अधूरी सूचनाएं देने के कारण, अब जा कर दर्ज किए जा रहे हैं । ”

दिल्ली में कोविड-19 से सफदरजंग में 52 लोगों की मौत

liquor shop delhi

उन्होंने कहा कि इन 69 मौतों में से 52 लोगों की मौत सफदरजंग अस्पताल में हुयी है । कुछ दिनों पहले अधिकारियों द्वारा एक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई । उप मुख्यमंत्री ने कहा, ‘दिल्ली मृत्यु लेखा समिति (डीडीएसी) ने इन सभी मामलों को देखा है और तब यह आंकड़े दिये हैं । इस प्रकार, इसमें एक बार में 82 मौतों की बढ़ोत्तरी हुयी है ।’ जैन ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ कर 398 हो गयी है । उन्होंने बताया कि 12 से बीस मई के बीच प्रति दिन एक एक मौत हुयी है । जैन ने बताया कि राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,106 नए मामले सामने आये हैं ।

संक्रमण के केस 17 हज़ार के पार

इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़ कर 17 हजार के पार हो गयी है । उन्होंने बताया कि इस संक्रमण से अब तक 7,846 लोग उबर चुके हैं। नए मामले दिल्ली में एक दिन के अब तक के सबसे अधिक मामले हैं । यह पहला मौका है जब दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक दिन में 1100 से अधिक आये हैं । राजधानी में 28 मई को 1,024 मामले सामने आये थे, जिससे कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 16 हजार से अधिक हो गयी थी ।

दिल्ली में कोविड-19 से लोगों में दहशत

दिल्ली में बृहस्पतिवार को जारी बुलेटिन में दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने कहा था कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 316 हो गयी है और कुल संक्रमित लोगों की संख्या 16,281 पर पहुंच गयी है। राजधानी में 1,106 नए मामले सामने आने के साथ ही यहां संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 17,387 हो गयी है । जैन ने बताया कि अस्पतालों में करीब 21 हजार बिस्तर उपलब्ध हैं, निजी स्वास्थ्य केंद्रों में 1400 जबकि सरकारी अस्पतालों में 3700 बिस्तर उपलब्ध हैं । सिसोदिया ने लोगों से अपील की कि दहशत में आने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार ने सभी इंतजाम किये हैं ।

केजरीवाल बोले घबरायें नहीं, सरकार साथ है

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर शुक्रवार को कहा, ‘’मेरे दिल्ली वासियों, अगर आपको कोरोना वायरस का संक्रमण होता है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है । आपमें से अधिकतर का इलाज घर पर ही पृथक—वास में हो सकता है । फिर भी अगर आपको अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है तो हमारी पूरी तैयारी है। मैं ईश्वर से आपके बेहतर स्वास्थ्य एवं प्रसन्नता के लिये प्रार्थना करता हूं ।” केजरीवाल ने कहा, ‘‘ऐसे कोरोना मरीज, जिनमें या तो लक्षण नहीं हैं या फिर मामूली लक्षण हैं, वह घर पर ही ठीक हो सकते हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है ।