11 October Happy Birthday अमिताभ बच्चन, सदी के महानायक

11 October Happy Birthday 11 अक्टूबर का दिन भारतीय सामाज के लिए महत्वपूर्ण दिन है। इस दिन सदी की दो महान हस्तियों ने जन्म लिया। एक को लोक ने बना दिया लोकनायक तो दूसरे को बना दिया सदी का महानायक। अमिताभ बच्चन ने सिल्वर स्क्रीन पर युवाओं के गुस्से को आकार दिया और कहलाया एंग्री यंग मैन। कालांतर में उसे दुनिया ने नाम दिया महानायक का।

अमिताभ की अदाकारी में जो अपनापन


अमिताभ बच्चन की अदाकारी में जो अपनापन महसूस किया। वह जुड़ाव आज तक किसी और कलाकार के साथ नहीं हो पाया। जेपी ने समाज में जिस जज्बे को भरा, उसे अमिताभ ने पर्दे पर जिया। जब जेपी देश में अलख जगा रहे थे, तब नौजवान अमिताभ सिल्वर स्क्रीन पर पहचान बनाने के लिए मुंबई की गलियों की खाक छान रहे थे। अमिताभ को पहली बड़ी कामयाबी फिल्म  जंजीर से मिली। जिसमें उन्होंने आक्रोश से भरे पुलिस अफसर का किरदार निभाया था। यहीं से बॉलीवुड में उनके नाम का सिक्का जमा।  बाद में दीवार, शोले, त्रिशूल जैसी न जाने कितनी हिट फिल्में उन्होंने बॉलीवुड को दीं और एंग्री यंग मैन के खिताब से नवाजे गए।

11 October Happy Birthday अमिताभ बच्चन, हरिवंश राय बच्चन के सुपुत्र

अमिताभ बच्चन (जन्म-11 अक्टूबर, 1942) बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेता हैं। ये प्रसिद्ध हिन्दी साहित्यकार हरिवंश राय बच्चन के सुपुत्र हैं। 1970 के दशक के दौरान उन्होंने बड़ी लोकप्रियता प्राप्त की। तब से भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे प्रमुख व्यक्तित्व बन गए हैं। अमिताभ ने अपने करियर में अनेक पुरस्कार जीते हैं।जिनमें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार, तीन राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार और बारह फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार सम्मिलित हैं। उनके नाम सर्वाधिक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फ़िल्मफेयर अवार्ड का रिकार्ड है। अभिनय के अलावा बच्चन ने पार्श्वगायक, फ़िल्म निर्माता, टीवी प्रस्तोता और भारतीय संसद के एक निर्वाचित सदस्य के रूप में 1984 से 1987 तक भूमिका निभाई हैं। लोकप्रिय शो “कौन बनेगा करोड़पति” में होस्ट की भूमिका निभाते हैं। इस शो में उन के द्वारा किया गया ‘देवियो और सज्जनो’ सम्बोधन बहुचर्चित रहा है।