लद्दाख के द्रास और आसपास के इलाकों में मौसम की पहली बर्फबारी, पारा गिरा

snowfall

द्रास और आसपास के इलाकों में मौसम का पहला हिमपात हुआ है। दुनिया के दूसरे सबसे ठंडे बसावट वाले लद्दाख के द्रास में रविवार को इस मौसम का पहला हिमपात हुआ। अधिकारियों ने बताया कि द्रास में और श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर, उसके आसपास के जोजिला दर्रे और मीना मार्ग समेत अन्य इलाकों में सुबह के समय बर्फ गिरनी शुरू हो गयी और अब तक जमीन पर दो से चार इंच तक बर्फ जमा हो चुकी है। हालांकि अंतिम रिपोर्ट मिलने तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात सुगमता से चल रहा था।

द्रास और आसपास समय से पहले ही हुई बर्फबारी

snowfall dras

इस वर्ष समय पूर्व बर्फबारी हुई है जो द्रास के निवासियों के बीच चिंता का विषय है क्योंकि सर्दियों में आवश्यक वस्तुओं को एकत्रित करने का काम वह पूरा नहीं कर सके हैं। क्षेत्र के निवासी अब्दुल मजीद ने कहा, ‘लद्दाख की जीवनरेखा श्रीनगर-लेह राजमार्ग के समयपूर्व बंद होने से आवश्यक वस्तुओं की कमी हो सकती है क्योंकि कोविड-19 के कारण इस वर्ष आवश्यक सामान एकत्रित करने में विलंब हुआ।’

राजमार्ग को खुला रखने के होंगे प्रयास

एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि मौसम को देखते हुए यदि संभव हुआ तो प्रशासन इस बार राजमार्ग को कुछ अधिक समय तक खुला रखने के प्रयत्न करेगा। उन्होंने बताया कि हिमपात यदि कुछ और घंटों तक जारी रहा तो राजमार्ग पर एहतियाती तौर पर यातायात बंद करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: Hills Of Himachal receive first snowfall of 2020

द्रास और आसपास बर्फबारी, हिमाचल में भी हो चुका है हिमपात

बता दें कि इससे पहले हिमाचल प्रदेश के ऊपरी ज़िले लाहौल स्पीति में भी मौसम की पहली बर्फबारी हो चुकी है। दीवाली से पहले पहाड़ी इलाकों की चोटियों के बर्फ से ढक जाने की उम्मीद है। इन दिनों रात के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की जा रही है । हालांकि दिन को चटक धूप का सामना करना पड़ रहा है।