करवाचौथ सरगी है ख़ास…

 

BY-HARNEET MATHARU

करवाचौथ का व्रत दिनभर भूखा प्यासा रहकर किया जाता है इसलिए  सुबह की सरगी बेहद खास होती है। अगर आपने सुबह की सरगी ठीक से ना ली या कुछ गलत खा लिया तो आप बीमार हो सकती हैं इसलिए ये बहुत जरूरी है कि आपको सरगी में क्या खाना चाहिए।

शुरुआत दूध और फैनी से

करवाचौथ के व्रत से पहले फैनी खाना शुभ माना जाता है। ये आपको दिन भर एनर्जी भी देती है। ये दूध से बनती है और दूध में प्रोटीन होता है। दिनभर आपके शरीर में प्रोटीन बनाए रखने के लिए करवाचौथ की शुरुआत फैनी खाकर जरूर करें। ये बहुत हल्‍की भी होती हैं लिहाज़ा आराम से आप इसे खा सकते हैं।

मिठाई खाएं

 


निर्जला व्रत रखने की वजह से ज्यादातर महिलाओं को में गैस बनती है। करवाचौथ की सुबह सरगी में हो सकता है कि आप एकदम से कुछ हैवी खा लें उससे हो सकता है कि दिन में आपको डायजेशन का प्रॉब्लम हो इसलिए खाने के बाद आप मिठाई जरूर खाएं। इसमें बेहद मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है चीनी में अमिनो एसिड ट्रीप्टोफन होता है। ट्रीप्टोफन सेरोटोनिन न्‍यूरोट्रांसमीटर के लेवल को बढ़ाता है जिससे चक्कर नहीं आते।

डायफ्रूट्स और फ्रूट्स खाएं


करवाचौथ के व्रत रखने से पहले फ्रूट्स और ड्रायफ्रूट्स जरूर खाएं। आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर खुद को महसूस करेंगी और आपको दिनभर भूख भी नहीं लगेगी। मुट्ठीभर ड्रायफ्रुट्स और फ्रुट्स खाने से आपको दिनभर के सारे विटामिन और मिनरल मिल जाएंगें। शुगर लेवल ठीक रहेगा। थकान महसूस नहीं होगी और आपकी एनर्जी बनी रहेगी। सरगी में इसे खाना न भूलें।

नारियल का पानी

 


नारियल पानी पीने से आपको दिनभर प्यास नहीं लगेगी। करवाचौथ का व्रत बिना कुछ खाए और बिना पानी पीए रखना होता है ऐसे में दिनभर आपको प्यास ना लगे इसलिए आप सुबह सरगी के खाने के बाद नारियल पानी जरूर पीएं।

जरुर खाएं रोटी-सब्‍जी

रोटी और सब्जी जरूर खाएं। रोटी गेहूं के आटे से बनती है जो पचने में आसान होती है और दिनभर आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रखती है। इसके साथ हरी सब्जी खाने से आपको सारे फाइबर्स भी मिल जाते हैं। रोटी और सब्जी खाने के बाद आपको दिनभर भूख नहीं लगती और आपकी एनर्जी भी बनी रहती है।

मिर्च मसाला और तला हुआ खाने से बचे

तेल और तले हुए अन्न का उपयोग करके बनाई गई सरगी का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इस प्रकार की सरगी व्यक्ति को अधिक सुस्त बनाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here