Wrong Umpiring : अंपायरों द्वारा दिये गये कुछ विवादित फैसले…

0
53
umpire
LONDON, ENGLAND - JUNE 05: Match Umpire Chris Gaffaney calls a halt to play as rain falls during the ICC Champions trophy cricket match between Australia and Bangladesh at The Oval in London on June 5, 2017 (Photo by Clive Rose/Getty Images)

Wrong Umpiring: क्रिकेट जगत में अंपायरों के फैसले कई बार गलत साबित हुए तो कई बार सवालों में भी घिरे। हम यहां कुछ ऐसे ही फैसलों का ज़िक्र लेकर आए हैं।

अंपायर बिली बोडेन का गलत फैसला

billy boden
billy boden

साल 2006 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच सिडनी में चल रहे टेस्ट मैच के दौरान अंपायर बिली बोडेन का गलत फैसला चर्चा में रहा था. दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एश्वेल प्रिंस को शेन वॉर्न की गेंद पर बिली बोडेन ने एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया था, जबकि बॉल ऑफ स्टंप के बाहर थी. 

Wrong Umpiring-न्यूजीलैंड के थर्ड अंपायर शॉन हेग का वह निर्णय

shaun heig
shaun heig

ऑकलैंड में इसी वर्ष न्यूजीलैंड और भारत के बीच हुए दूसरे टी-20 मैच में डेरिल मिशेल को क्रुणाल पांड्या ने एलबीडब्ल्यू आउट किया था. हॉटस्पॉट तकनीक बता रही थी कि बॉल ने इनसाइड एज लिया था, लेकिन न्यूजीलैंड के थर्ड अंपायर शॉन हेग ने हॉटस्पॉट की बजाय स्निको (स्निकोमीटर) को वरीयता दी, जिसके अनुसार मिशेल आउट थे. इस प्रकार मिशेल आउट करार दिये गये. http://www.indiamoods.com/did-dhoni-and-kohli-decleared-out-due-to-the-umpiring-mistake/

Wrong Umpiring-अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ से जुड़ा विवाद

New Zealand v Australia - 1st Test: Day 1
WELLINGTON, NEW ZEALAND – FEBRUARY 12: Umpire Richard Illingworth calls a no ball as Doug Bracewell of New Zealand bowled Adam Voges of Australia during day one of the Test match between New Zealand and Australia at Basin Reserve on February 12, 2016 in Wellington, New Zealand. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

वेलिंग्टन में वर्ष 2016 में न्यूजीलैंड व ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैच में एक निर्णय को आइसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने भी शर्मनाक बताया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एडम वोग को न्यूजीलैंड के गेंदबाज डौग ब्रेसवेल ने बोल्ड कर दिया था. लेकिन ब्रिटिश अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ ने उस बॉल को नोबॉल करार दिया. टीवी टेलीकास्ट से पता चला कि वह गेंद नोबॉल नहीं थी. इस जीवनदान का वोग ने लाभ उठाया और 239 रन बना डाले.

अंपायर डोनाल्ड वेसेर और पीटर क्रॉनिन की कंट्रोवर्सी

1981 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड के मार्टिन स्नेडेन ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्रेग चैपल का शानदार लो आउटफील्ड कैच पकड़ा. उस कैच को मशहूर कमेंटेटर रिची बेनौड ने भी बेहतरीन कैच कहा था. लेकिन ग्रेग चैपल ने पवेलियन लौटने से इनकार कर दिया. मैच के दोनों ऑस्ट्रेलियाई अंपायर डोनाल्ड वेसेर और पीटर क्रॉनिन ने चैपल को आउट देने के बजाय बल्लेबाजी की अनुमति प्रदान की.

Wrong Umpiring-अंपायर डौग कोवी

ऑकलैंड में 2002 में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच हुए टेस्ट मैच में इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिनटॉफ को न्यूजीलैंड के गेंदबाज एंड्रे एडम्स ने गेंद फेंकी. फ्लिनटॉफ ने अपना पैड अड़ाया और बॉल कैच कर ली गयी. गेंद और बल्ले के बीच कोई संपर्क न होने के बावजूद न्यूजीलैंड के अंपायर डौग कोवी ने बल्लेबाज को आउट दे दिया. जबकि एडम्स ने आउट की अपील ही नहीं की थी.

Wrong Umpiring-अंपायर ब्रॉयन एल्ड्रिज

1992 विश्वकप के दौरान ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के मैच में अफ्रीकी गेंदबाज एलन डॉनाल्ड ने ज्योफ मार्श को गेंद फेंका. गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया और डेविड रिचर्डसन ने कैच पकड़ लिया, लेकिन न्यूजीलैंड के अंपायर ब्रॉयन एल्ड्रिज ने ज्योफ मार्श को आउट नहीं दिया.

अंपायर नाइजेल लियोंग

2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज नाथन लॉयन आउट थे. हाटस्पॉट स्पष्ट तौर पर बल्ले के ऊपरी किनारे पर बॉल के निशान दिखा रहा था, लेकिन ब्रिटेन के थर्ड अंपायर नाइजेल लियोंग ने लॉयन को आउट नहीं दिया

अंपायर डिक फ्रेंच

1987 में ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड के बीच मैच विवादों में रहा था. न्यूजीलैंड के गेंदबाज डैनी मॉरिसन ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज क्रेग मैकडॉरमैट को एलबीडब्ल्यू की अपील की. ऑस्ट्रेलियाई अंपायर डिक फ्रेंच ने नॉटआउट दिया. अगर अंपायर ने सही फैसला दिया होता तो संभवत: न्यूजीलैंड यह मैच जीत जाता.