कला है खाना परोसना, टेबल पर कुछ खास तरीकों से इस आर्ट को करें प्रेजेंट

table 2

आर्ट है खाना परोसना: खाना बनाना तो आर्ट है ही खाना परोसना भी एक कला है। ज़माना प्रेज़ेंटेशन का है तो खाना बना जैसे भी हो उसे सर्व या पेश इस तरह से किया जाना चाहिये कि खाने की टेबल पर बैठा शख्स ललचा जाये। कभी-कभी स्वादिष्ट खाना यदि सलीके से ना परोसा जाए, तो बेस्वाद लगता है। इसके अलावा यदि खाने की मेज को बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया गया है, तो हमारी भूख और बढ़ जाती है। इसके अलावा यदि खाने की मेज को बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया गया है तो हमारी भूख और बढ जाती है और खाने का स्वाद बढ जाता है। इसलिए जब भी किसी को खाने पर बुलाएं तो अपने खाने परोसनें के ढंग को भी देख लें।

आर्ट है खाना परोसना: ऐसे सजाएं खाने की टेबल

जब खाना तैयार हो जाए तो ऐसे बर्तनों में रखिए जो आपके डाइनिंग टेबल की शोभा बढ़ाएं। फुल प्लेट्स में रोटी, पूड़ी, नान इत्यादि रखिए। चावल पुलाव आदि राइस प्लेटों में रखिए। डोंगों में सब्जियां रखिए।  खाने की मेज को फूड तरीके से ना सजाएं, ना ही एक तरीके से मेज पर सभी कुछ सर्व कर दें। इससे खाना खाने का मजा किरकिरा हो जाता है। जरूरी नहीं है कि महंगी से महंगी क्राकरी में ही खाना परोसा जाये, तभी वह स्वाद से अच्छा लगेगा। खाना यदि साफ-सफाई एवं सही ढंग से परोसा जाए तो ज्यादा बेहतर है। खाना परोसने में यही सब देखा जाता है। खाने वाले को भी तभी स्वाद आता है।

अहम बातें

table

आर्ट है खाना परोसना: खाने की मेज का आकार देख लें कि आप जि समेज पर खाना परोस रहे हैं, उस पर खाने के सभी आइटम सही ढंग से आ सकते हैं या नहीं।

table manners

जितने लोग खाने पर आ रहे हैं, उनके लिए खाने की व्यवस्था एक साथ करनी है, या अलग-अलग।

टेबल की साज सज्जा

यह भी देख लें कि किस उम्र के लोगों के लिए खाने की मेज की साज-सज्जा का इंतजाम करें। उस पर एक सुंदर कवर डालें।

मेज पर नेपकिन जरूर रखें। वे भी इस तरह से सजाकर रखें कि खाने वाले पहले ही समझ जाएं कि कितना स्वाद आने वाला है।

यदि आपके पास नैपकिन होल्डर नहीं है तो आप किसी कांच के गिलास में सुंदरता से नैपकिन सजा सकती हैं।

menu

 खाने की मेज पर पानी व पानी के गिलास सर्व किए जाने चाहिए। यह ध्यान रखें कि पानी के गिलास किस तरीके के होने चाहिए और कोल्ड ड्रिंक के गिलास किस तरीके के होने चाहिए। 

फिर सलाद आदि सर्व करें। सलाद काटने के लिए डिजाइन वाले चाकू को प्रयोग करें। सलाद को प्लेट में इस तरीके से सजायें कि देखने वाला आपकी कला को मान जाये।

paneer roles

ग्रेवी वाली सब्जियों के लिए छोटी-छोटी कटोरियां जरूर रखें और ग्रेवी वाली सब्जियों को क्रीम से सजाएं। स्वीट डिश को स्वादानुसार केसर, काजू, बादाम, किशमिश आदि से सजायें।

जब भोजन समाप्त हो जाए तो आप कुछ मीठा, जो आपने तैयार रखा हुआ हो, प्लेट अथवा तश्तरी में रखकर ले आइए व परोसें।

-आखिर में हाथ धुलाने के लिए पानी व तौलिया तैयार रखिए।