कच्चे केले की चटनी भी है गुणकारी, जानें बनाने की विधि

banana peel chutney

कच्चे केले की चटनी जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही गुणकारी भी केला किसे पसंद नहीं होता। यह फल कई खनिजों और पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं। अक्सर हम इसके गुणों के बारे में जानने की कोशिश नहीं करते। केले का फल तो गुणकारी है ही, इसके पत्ते और छिलके तक गुणों से भरपूर हैं। इसलिए अब से जब भी केला खरीदकर लाएं तो इसके छिलके को फेंके नहीं बल्कि इसका इस्‍तेमाल चटनी के लिये करें। यकीन मानिये इसकी चटनी खाकर आप अंगुली चाटते रह जाएंगे।

कच्चे केले की चटनी बनाने के लिये सामग्री

6 कच्‍चे केले के छिलके
कसा हुआ नारियल- 1/2 कप
खसखस का पेस्‍ट- 2-3 टेबल स्‍पून
हरी मिर्च- 5-6
कलौंजी- 1 टेबल स्‍पून
सरसों का तेल- 2 टेबल स्‍पून
नमक- स्वादानुसार

चटनी बनाने की विधि

kela

कच्‍चे केले के छिलके की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले कच्‍चे केले के छिलके छीलकर निकाल लें।
एक गहरे तल के बर्तन में एक चुटकी नमक डालें और इसमें कच्‍चे केले के छिलके डालें और तब तक उबालें जब तक कि यह थोड़ा नर्म न हो जाए। लेकिन ध्‍यान रखें कि इसे ज्‍यादा न उबालें, नहीं तो ये खाने में अच्‍छी नहीं लगेगी। उबालते समय पानी में तेल की कुछ बूंदें डालें, इससे पैन में दाग नहीं लगेगा।

उबले हुए छिलको को ठंडा कर लें और इसमें कटी हुई हरी मिर्च, कसा हुआ नारियल, खसखस का पेस्ट और एक चुटकी नमक डालें और मिक्सर में डालकर इसे ब्लेंड कर लें। अगर आप चाहें तो बेहतर स्वाद के लिए इसे सिल बट्टे पर भी पीस सकती हैं।
इसमें बहुत कम मात्रा में पानी डालें जोड़ें। सिर्फ मिक्सर ब्लेड सेट करने के लिए दो टेबल स्‍पून पानी ही डालें।

कच्चे केले का करें इस्तेमाल

raw banana

अब इसे मिक्‍सर से निकालकर एक कटोरी में रखें और इसे हाथों से मसलें। अगर आपको चिकना पेस्ट पसंद है तो इसे अच्‍छे से मसलें लेकिन अगर आपको बहुत चिकना पेस्‍ट पसंद नहीं है तो इसे थोड़ा कम मसलें।
गैस में एक पैन चढ़ाए और उसमें तेल डालें और गर्म होने दें, जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें कलौंजी डालें और तड़का लगने दें। अब इसमें बनी हुई चटनी को डालें और अच्‍छे से मिला लें।
अगर आपको चटनी में तड़का नहीं लगाना तो आप इस चटनी के ऊपर एक टेबल स्‍पून कच्ची सरसों के तेल डालें और अच्‍छे से मिला लें। अब केले के छिलके की चटनी, आप इसे गर्म चावल के साथ सर्व कर सकती हैं। इसे रोटी के साथ भी खा सकते हैं। केले के चिप्स के साथ भी सर्व कर सकते हैं।